PM मोदी आज फिर करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात, अगले हफ्ते से मिलेगी लॉकडाउन में राहत

PMO today meeting

PM मोदी आज फिर करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात, अगले हफ्ते से मिलेगी लॉकडाउन में राहत

कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन (Nationwide Lockdown) से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने के लिए किये गये उपायों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को एकबार फिर से मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे। इसमें आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने पर फोकस किया जा सकता है। मालूम हो कि महामारी शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया है कि यह वीडियो कांफ्रेंस सोमवार को दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगी। सरकारी सूत्रों के अनुसार, बैठक में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने तथा कोरोना के ज्यादा मामले वाले 'रेड जोन' को 'ऑरेंज' या 'ग्रीन' जोन में बदलने के लिए प्रयासों पर भी चर्चा होगी। मालूम हो कि इससे पहले जब प्रधानमंत्री ने 27 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी, तब देशभर में कोरोना के मामले 28 हजार से कुछ ही ज्यादा थे। लेकिन अब यह आंक़़डा करीब 63 हजार तक पहुंच गया है।

देर रात तक चल सकती है बैठक 

अब केंद्र से लेकर राज्य सरकारों तक में यह राय बनती दिखने लगी है कि हमें कोरोना के साथ जीना सीखना होगा। लॉकडाउन से कोरोना की शुरुआती गति रोक दी गई है और अब अपनी तैयारी के साथ इससे लड़ना भी है और रोजमर्रा की गतिविधियों को भी सुचारू तरीके से चलाते रहना है। सोमवार को दोपहर तीन बजे शुरू होने वाली यह बैठक आधे घंटे के ब्रेक के साथ देर रात तक चल सकती है। बताया जाता है कि सभी मुख्यमंत्रियों से उनकी तैयारियों, लॉकडाउन में राहत के बाद की स्थिति पर राय ली जाएगी।

सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही सख्ती

फिलहाल देश को ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में बांटकर राहत दी गई है। दिल्ली समेत कई राज्यों की ओर से यह बात आ रही है कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर सुरक्षा मानकों के साथ छूट दे दी जानी चाहिए। बड़ा सवाल यह है कि हवाई सेवा, मेट्रो जैसी सेवाओं में छूट मिलेगी या नहीं। यह फैसला मुख्यत: केंद्र सरकार को करना है लेकिन राज्यों से भी राय ली जाएगी। चुनिंदा रूट पर घरेलू उड़ानें और राज्यों के अंदर सीमित बस सेवा शुरू करने पर विचार चल रहा है।


May 11 2020 8:34AM
PMO today meeting
Source:

Crime News

Leave a comment