Breaking News

12वीं की परीक्षाएं रद्द, नतीजे ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’ के आधार पर, पंजाब सरकार ने किया ऐलान

PSEB 12th Exam 2020

12वीं की परीक्षाएं रद्द, नतीजे ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’ के आधार पर, पंजाब सरकार ने किया ऐलान

पंजाब सरकार ने केंद्रीय बोर्ड और अन्य राज्यों के बोर्ड की तरह से ही पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) से सम्बद्ध राज्य के विद्यालयों में कक्षा 12 की बची बोर्ड परीक्षाओं और ओपेन स्कूल की बची परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। वहीं, राज्य सरकार ने पीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’ के आधार पर किये जाने का निर्णय लिया है। पंजाब सरकार सरकार में शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला की तरफ पीएसईबी, पंजाब 12वीं बोर्ड एग्जाम 2020 को रद्द किये जाने और पीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2020 को ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’ के आधार पर घोषित किये जाने से सम्बन्धित जानकारी आधिकारिक रूप से 10 जुलाई 2020 को साझा की गयी। पीएसईबी, पंजाब 12वीं बोर्ड एग्जाम 2020 और और ओपेन स्कूल की बची परीक्षाओं के आयोजित होने का इंतजार कर रहे छात्र एग्जाम कैंसिल किये जाने, ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’ और पीएसईबी 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 की तिथि के बारे में अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, pseb.ac.in पर विजिट कर सकते हैं।

ये है ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’

 

पंजाब सरकार पीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2020 और ओपेन स्कूल रिजल्ट 2020 की घोषणा जिस ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’ के आधार पर किये जाने की जानकारी दी है उसके अनुसार विभिन्न विषयों या पेपरों के लिए मार्क्स आयोजित किये जा चुके पेपरों में मिले अंकों के औसत के आधार पर दिये जाएंगे। “उदाहरण के तौर पर यदि किसी छात्र ने सिर्फ 3 तीन विषयों की ही परीक्षाएं दी हैं तो जिन दो विषयों में प्राप्तांक अधिक होंगे उनके औसत अंक अन्य बाकी विषयों या पेपरों के लिए दिये जाएंगे,” शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि प्रैक्टिकल विषयों और वोकेशनल सब्जेक्ट्स के लिए ऑन-जॉब ट्रेनिंग के अंकों की गणना भी इसी तरह से की जाएगी। दूसरी तरफ ओपेन स्कूल के मामले में रिजल्ट की घोषणा ‘क्रेडिट कैरी फॉर्मूला’ के आधार पर की जाएगी और प्रत्येक विषयों के लिए अंक पिछले उत्तीर्ण हुए सत्रों के औसत अंकों के आधार पर दिये जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पीएसईबी के ‘गोल्डेन/फाइनल चांस कटेगरी’ में रिअपीयर या कंपार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने की प्रतीक्षा कर रहे छात्रों को भी पहले उत्तीर्ण हो चुके विषयों के औसत के आधार पर अंक दिये जाएंगे।


Jul 11 2020 9:25AM
PSEB 12th Exam 2020
Source:

Crime News

Leave a comment





Talhan Talhan

Latest post

रणवीर सिंह के साथ मुंबई स्थित घर पहुंचीं दीपिका पादुकोण, 26 सितंबर को NCB करेगी पूछताछ --- किसान विधयेक के विरोध में रेल रोको आंदोलन शुरू, पंजाब में राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन की घोषणा --- कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर को पंजाब कांग्रेस का 2017 का मैनीफैस्टो अच्छी तरह पढऩे के लिए कहा जो न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ छेड़छाड़ किए बिना ए.पी.एम.सी. एक्ट के नवीकरण की बात करता है --- राज्य के 9355 गांवों और शहरों में साप्ताहिक मुहिम के अंतर्गत करवाए गए जागरूकता प्रोग्राम यूथ क्लबों, एन.एस.एस. इकाईयों और रैड्ड रिबन क्लबों ने दिया योगदान --- कांग्रेस किसान विरोधी कानूनों को रद्द करवाने के लिए हर स्तर पर लड़ाई लड़ेगी: जाखड़ --- बिलों के साथ किसान, आढ़ती, मजदूर और मंडीकरण ढांचा तबाह हो जाएगा, तथाकथित सुधारों के नाम पर पंजाब की किसानी के साथ केंद्र ने किया द्रोह : राणा सोढी