Breaking News

अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने सुलतानपुर लोधी की ‘सफेदीकरण सेवा’ शुरू की

Parkash Purb of Sri Guru Nanak Dev ji

अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने सुलतानपुर लोधी की ‘सफेदीकरण सेवा’ शुरू की

Punjab E News :-  शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर आज पार्टी नेताओं तथा कार्यकर्ताओं से मिलकर पार्टी द्वारा इस पवित्र शहर को सफेद रंग करने की सेवा शुरू की।

इस अवसर पर अकाली दल अध्यक्ष ने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादलएसजीपीसी अध्यक्ष जत्थेदार गोबिंद सिंह लोंगोवाल तथा बिक्रम सिंह मजीठिया  समेत गुरुद्वारा श्री बेर साहिब की एक दीवार पर सफेद पेंट किया। इससे पहले पार्टी सरंक्षक सरदार परकाश सिंह बादल द्वारा गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में करवाए श्री अखंड पाठ साहिब का भोग डाला गया। इस अवसर पर समुचे संत समाज तथा सिख संगत ने सर्वसम्मति से इस पवित्र शहर के सफेदीकरण की  सेवा की जिम्मेदारी शिरोमणी अकाली दल को सौंपी।

सफेदीकरण मिशन शुरू करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए अकाली दल अध्यक्ष ने सिख संगत से अनुरोध किया कि वह सार्मथ्य के अनुसार वित्तीय तथा शारीरिक योगदान के द्वारा इस रंग रोगन की सेवा में भाग लें। सरदार बादल ने बताया कि डेढ़ महीने में सारे शहर को सफेद रंग करके इस पवित्र शहर का रूप बदल दिया जाएगा। उन्होने बताया कि 3700 घरोंधार्मिक स्थानोंशैक्षिक संस्थाओं तथा सरकारी कार्यालयों को सफेद रंग करने के लिए डेढ़ लाख लीटर रंग का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होने बताया कि शहर के एक करोड़ वर्ग फुट इलाके को रंग किया जाएगा।

पवित्र शहर को सफेद रंग करने के लिए सारी संगत को एकजुट होने का अनुरोध करते हुए सरदार बादल ने कहा कि इस सफेदीकरण सेवा’ में भाग लेने के लिए अकाली कार्यकर्ता जत्थों के रूप में आएगें। इस मकसद के लिए एक पांच सदस्य समन्वय समिति गठित की गई हैजिसमें उपिंदरजीत कौर, जागीर कौरजत्थेदार तोता सिंहगुरप्रताप सिंह वडाला तथा श्री एनके शर्मा को शामिल किया गया है।

इससे पहले श्री अखंड पाठ साहिब के भोग के उपरांत संगतों को संबोधित करते हुए सरदार परकाश सिंह बादल ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने मानवता का संदेश दिया था। उन्होेने कहा कि आज के बूरे वक्त में गुरु साहिब के संदेश को पूरी दुनिया तक पहुंचाने की आवश्यकता है। उन्होने संत समाज से अनुरोध किया कि धार्मिक शिक्षा द्वारा  गुरु साहिब की शिक्षा को नौजवान पीढ़ी तक पहुंचाया जाए तथा कहा कि इसके लिए शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं के बारे बताते हुए पूर्व मंत्री बीबी उपिंदरजीत कौर ने कहा कि इससे पहले अकाली दल खालसा जन्म के 300 साल पूरे होने पर 1999 में श्री आंनदपुर साहिब को सफेद रंग करने की सेवा निभा चुका है। उन्होने कहा कि सिख संगत के कहने पर अकाली दल दोबारा ऐसी सेवा करने जा रहा है।

इस अवसर पर समन्वय कमेटी के मैंबरों के अलावा संत हरनाम सिंह धुम्मांबलविंदर सिंह भूंदड़चरनजीत सिंह अटवालजनमेजा सिंह सेखोंपरमिंदर सिंह ढ़ींडसा तथा संत बलबीर सिंह घुन्नस भी उपस्थित थे।


Sep 5 2019 4:44PM
Parkash Purb of Sri Guru Nanak Dev ji
Source: Parkash Purb of Sri Guru Nanak Dev ji

Crime News

Leave a comment





विनय हरी पर ठगी का आरोप हरदीप सिंह नही कर पाए साबित, गलत शिकायत पर कलंदरा तैयार --- ACOS प्रधान हरदीप सिंह को विनय हरी के खिलाफ शिकायत पड़ी महंगी, मामला दर्ज --- राफेल सौदे की नही होगी जांच, सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिकाओं को किया खारिज --- धान की पराली न जलाने वाले किसानों को मिलेगा 2500 रुपए प्रति एकड़ मुआवज़ा, 30 नवंबर तक पंचायत के पास जमा होंगे स्व-घोषणा पत्र --- पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने लुधियाना में तैनात ए.एस.आई. को 10,000 रुपए की रिशवत लेते हुए रंगे हाथों किंया काबू --- खेल मंत्री द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट पहली दिसम्बर से कराने का ऐलान, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट का उद्घाटन सुल्तानपुर लोधी और समापन डेरा बाबा नानक में होगा