Breaking News

पंजाब सरकार विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए वचनबद्ध - अरुणा चौधरी

aruna chowdhary minister punjab

पंजाब सरकार विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए वचनबद्ध - अरुणा चौधरी

 


Chandigarh (punjab e news ) ‘पंजाब सरकार विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है और सरकारी कार्यालयों और आम जन-जीवन में इन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त और रचनात्मक माहौल सृजन करने के लिए निरंतर उपाये किये जा रहे हैं। इस संबंधी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा विशेष हिदायतें जारी की गई हैं कि विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए बने कानूनों को सख्ती के साथ लागू किया जाये।’ यह बात सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल कल्याण मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी ने आज पंजाब भवन चंडीगढ़ में विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए काम कर रही जत्थेबंदियों, संस्थाओं और ग़ैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करते हुए कही।


श्रीमती चौधरी ने कहा कि आज की मीटिंग का मकसद विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों को किसी भी विभाग या किसी भी क्षेत्र में आ रही दिक्कतों का पता लगा कर उनको हल करना है। उन्होंने कहा कि समाज के इस वर्ग को सबसे अधिक प्राथमिकता देने की ज़रूरत है और इनकी ज़रूरतों और दिक्कतों संबंधी पूरे समाज को संवेदनशील पहुँच अपनाई जानी चाहिए। उन्होंने इस संबंधी लोक लहर खड़ी करने का न्योता देते हुए कहा कि इस दिशा में उनका विभाग काम करेगा और आज की तरह ऐसी मीटिंगें निरंतर करता रहेगा। मीटिंग के दौरान विभिन्न संस्थाओं और जत्थेबंदियों द्वारा विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों संबंधी उठाए गए मुद्दों को सुनने के उपरांत सामाजिक सुरक्षा मंत्री ने खुलासा करते हुए कहा कि उनका विभाग सभी विभागों से एक वर्ष के अंदर कम से -कम दो बार अपंग कोटे के पदों का रोस्टर मंगवा कर चैक करता है कि कहीं कोई बैकलाग तो नहीं पड़ा।


श्रीमती चौधरी ने कहा कि दूसरे विभागों में विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के लम्बित पड़े मामलों के पीछे मुख्य कारण विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों में जागरूकता की कमी है। उन्होंने कहा कि इस वर्ग की ज़रूरतों और कानूनों संबंधी दूसरे विभागों के अधिकारियों /कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्था (मैगसीपा) के साथ तालमेल किया गया है जो पूरा साल अलग -अलग विभागों के अधिकारियों /कर्मचारियों को डिसऐबलिटी कानून संबंधी अवगत करवाएगा। सामाजिक सुरक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि यदि ऐसे लोगों के जीवन के मूलभूत पड़ाव के दौरान ही अंगहीनता के स्तर की पहचान करके उस की रोकथाम के लिए कदम उठाए जाएँ तो अंगहीनता पर काफ़ी हद तक काबू पाया जा सकता है।


विशेष ज़रूरतों वाले बच्चों द्वारा खेल के क्षेत्र में की गई प्राप्तियों की सराहना करते हुए श्रीमती चौधरी ने कहा कि पंजाब में बहुत जल्द ही अपंग खिलाडिय़ों के लिए पैरा स्पोर्टस का खेल इंस्टीट्यूट बनाया जा रहा है जहाँ उनकी ज़रूरतों के अनुसार बुनियादी ढांचा स्थापित करके विशेष प्रशिक्षण का प्रबंध किया जायेगा। टोल प्लाजों पर आती दिक्कतों को देखते हुए उन्होंने मौके पर ही कहा कि इस संबंधी सभी जिलों के डिप्टी कमीशनरों को पत्र लिखकर यह यकीनी बनाने के लिए कहा जायेगा कि किसी भी टोल प्लाजा पर किसी भी विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों को कोई दिक्कत न आए।


Aug 6 2018 7:00PM
aruna chowdhary minister punjab
Source: punjab e news

Crime News

Leave a comment





Tadlhan Talhan Talhan

Latest post

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग को उत्साहित करने पर केंद्रित रहेगा प्रोग्रैसिव पंजाब निवेशक सम्मेलन --- मल्टीमीडिया शो ने गुरू नानक देव जी के जीवन और शिक्षाओं को किया चित्रित, पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर अजैब सिंह भट्टी, जुडिशियल, आई.ए.एस अधिकारी और आई.पी.एस अधिकारियों के परिवारों ने लगाई हाजिऱी --- कैबिनेट मंत्री विजय इंदर सिंगला ने मृतक जगमेल सिंह के पारिवारिक सदस्यों को 6 लाख रुपए का चैक सौंपा, पंजाब सरकार द्वारा पीडि़त परिवार से किये वायदे समय पर पूरे किये जाएंगे --- पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने मोगा में तैनात ए.एस.आई. को 2500 रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों किया काबू --- स्वास्थ्य मंत्री द्वारा जगमेल सिंह की मौत के मामले में मैडीकल अधिकारी की भूमिका की जांच करने के निर्देश --- अकाली दल ने रोपड़ तथा मोहाली के डिप्टी कमिशनरों को अवैध रेत माईनिंग कर रहे कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा