Breaking News

CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 10वीं में स्टैंडर्ड मैथ्स नहीं होने पर भी 11वीं में ले सकते हैं विषय

cbse new rule

CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 10वीं में स्टैंडर्ड मैथ्स नहीं होने पर भी 11वीं में ले सकते हैं विषय

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसके अनुसार जिन छात्र-छात्राओं के पास 10वीं में स्टैंटर्ड मैथ्स नहीं थी , वे भी अब 11वीं में गणित विषय का विकल्प चुन सकते हैं। सीबीएसई ने यह स्पष्ट किया है कि यह छूट केवल इस साल के लिए जा रही है। वहीं इस संबंध में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूल प्रमुखों को यह निर्देश दिए गए हैं कि, वह इस बात की जांच करें कि 11वीं में मैथ्स सब्जेक्ट का विकल्प चुनने वाले छात्र-छात्राओं के भीतर उसे आगे बढ़ाने की योग्यता हो और क्षमता हो। इस बात को सुनिश्चित सीबीएसई बोर्ड को करना होगा।

सीबीएसई बोर्ड के नियमानुसार जिन छात्र-छात्राओं को 11वीं और 12वीं में मैथ्स विषय लेना होता है, उन्हें 10वीं में स्टैंटर्ड गणित को पढ़ना होता है। वहीं जो परीक्षार्थी हॉयर स्टडीज में गणित नहीं पढ़ना चाहते हैं, वे बेसिक मैथ्स पढ़ते हैं। यह नियम साल 2019 में जारी किया गया था, जिससे स्टूडेंट्स पर ज्यादा बोझ न पड़े।


Aug 7 2020 5:06PM
cbse new rule
Source:

Crime News

Leave a comment





मुख्यमंत्री ने कृषि बिलों पर राष्ट्रपति की मंज़ूरी को दुर्भाग्यपूर्ण और दुखदायक बताया --- भाजपा के पीछे लगकर मनमोहन सिंह की निंदा करने के लिए बादल परिवार माफी माँगे-सुखजिन्दर सिंह रंधावा --- सुखबीर सिंह बादल ने खेती बिलों से बचाने के लिए एकजुट होकर लड़ाई लड़ने की कि अपील, यह बिल देश के लिए तबाही वाला हो सकता है --- भारत भूषण आशु ने राज्य के आढ़तियों से अपील कि वह खऱीदी गई फ़सल की अदायगी एम.एस.पी.1888 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से साथ-के-साथ किसानों के खातों में ट्रांस्फर करते रहें --- कंगना ने भाई और बहन के साथ शेयर की फोटो, लिखा- मेरी मां का हमसे पहले एक बच्चा हुआ था --- सुखबीर बादल अकाली दल की अध्यक्षता से इस्तीफ़ा दे-तृप्त बाजवा