Breaking News

चंद्रयान 2 का काउंटडाउन शुरू, दूसरे मिशन मून के साथ भारत अंतरिक्ष में लंबी छलांग लगाने को तैयार

chandrayaan 2 trip to moon

चंद्रयान 2 का काउंटडाउन शुरू, दूसरे मिशन मून के साथ भारत अंतरिक्ष में लंबी छलांग लगाने को तैयार

Punjab E News :- चन्द्रयान-2 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरीकोटा में अंतरिक्ष केंद्र से 15 जुलाई, 2019 के पहले पहर 02:15 बजे लॉन्च किया जाएगा। यह चंद्रयान उस जगह पर जाएगा जहां अब तक कोई देश नहीं गया है। यह चंद्रयान चांद के दक्षिणी धुव्र पर उतरेगा। इस इलाक़े से जुड़े जोखिमों के कारण कोई भी वहां नहीं उतरा। दक्षिणी ध्रुव ज्वालमुखियों और उबड़-खाबड़ जमीन से भरा हुआ है और यहां उतरना जोखिम भरा है।

       चंद्रयान का मकसद चांद की सतह का नक्शा तैयार करना, खनिजों की मौजूदगी का पता लगाना, चंद्रमा के बाहरी वातावरण को स्कैन करना और किसी न किसी रूप में पानी की उपस्थिति का पता लगाना होगा। इस प्रयास का उद्देश्य चांद को लेकर हमारी समझ को और बेहतर करना और मानवता को लाभान्वित करने वाली खोज करना है।



Jul 14 2019 11:11PM
chandrayaan 2 trip to moon
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment





कपूरथला के राहत कार्यों में 5 ऐंबूलैंसों, 20 मैडीकल टीमों और 16 नावों को किया शामिल, दो दिनों में 1600 राशन पैकटों सहित 20 लीटर वाले पानी के कैन बांटे --- अरूण जेटली एक उदार ,धर्मनिरपेक्ष भारत तथा पंजाबियत के प्रतीक थेः सरदार बादल --- अरूण जेटली एक उदार ,धर्मनिरपेक्ष भारत तथा पंजाबियत के प्रतीक थेः सरदार बादल --- कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा केंद्र सरकार से बाढ़ प्रभावित राज्यों की सूची में पंजाब को भी शामिल करने की मांग --- पंजाब सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को आगामी रबी सीजन के लिए गेहूँ के उच्च उपज वाले बीज करवाए जाएंगे मुफ़्त मुहैया --- कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा अरुण जेतली के निधन पर दुख व्यक्त