राज्य के 9355 गांवों और शहरों में साप्ताहिक मुहिम के अंतर्गत करवाए गए जागरूकता प्रोग्राम यूथ क्लबों, एन.एस.एस. इकाईयों और रैड्ड रिबन क्लबों ने दिया योगदान

coronavirus awareness

राज्य के 9355 गांवों और शहरों में साप्ताहिक मुहिम के अंतर्गत करवाए गए जागरूकता प्रोग्राम यूथ क्लबों, एन.एस.एस. इकाईयों और रैड्ड रिबन क्लबों ने दिया योगदान

Punjab E News :  पंजाब के खेल और युवा सेवाएं संबंधी मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में लोगों को बीमारी से बचाव के तरीकों संबंधी और अफ़वाहों के खि़लाफ़ सचेत करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा शुरु की गई मुहिम में बढ़-चढ़ कर योगदान डालते हुये युवा सेवाएं विभाग की तरफ से चलाई गई साप्ताहिक मुहिम के अंतर्गत राज्य के 9355 गाँवों और शहरों में जागरूकता प्रोग्राम करवाए गए।

       खेल मंत्री ने बताया कि इस मुहिम में राज्य भर के 4488 यूथ क्लबों, एन.एस.एस. इकाईयों और रैड्ड रिबन क्लबों ने भाग लिया, जिन लोगों को जागरूक करने और इस बीमारी के लक्षण होने पर सरकारी अस्पतालों में जाकर टैस्ट करवाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि इन क्लबों और इकाईयों के 90962 वालंटियरों ने इस जागरूकता मुहिम को मानवता की सच्ची सेवा के एक मिशन के तौर पर चलाया और लोगों को सामाजिक दूरी अपनाने, मास्क पहनने और हाथ धोने या सैनेटाईज़ करने के लिए जागरूक किया। इसके अंतर्गत वालंटियरें की तरफ से लोगों को पुस्तकें और पोस्टर बाँटे गए और स्वास्थ्य विभाग के कोरोना से निपटने के लिए के दिशा-निर्देशों संबंधी अवगत करवाया गया। वालंटियरों की सक्रिय भूमिका यकीनी बनाने के लिए विभाग के जिलों के सहायक डायरैक्टर युवा सेवाएं की तरफ से उनके साथ निरंतर ऑनलाइन मीटिंगें की गई।
         राणा सोढी ने आगे बताया कि इन वालंटियरों ने गाँवों में घर-घर और दुकानों पर जाकर इस बीमारी से बचाव के तरीके बताए और लक्षण होने पर इस्तेमाल की जाने वाली सावधानियों संबंधी बताया। उन्होंने बताया कि लक्षण होने पर अस्पताल जाकर टैस्ट करवाएं और पॉजिटिव पाये जाने पर घरों में रह कर इलाज किया जा सकता है। उन्होंने बीमारी के दौरान एकांतवास होने के लिए कहा जिससे इस बीमारी को आगे फैलने से रोका जा सके। मंत्री ने लोगों को सचेत किया कि वह अफ़वाहें फैलाने वालों से सावधान रह कर स्वास्थ्य विभाग और अन्य सरकारी विभाग की हिदायतों का पालन करें।


Sep 24 2020 6:47PM
coronavirus awareness
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment