पंजाब के प्रतिनिधिमंडल ने शिलौंग के सिखों को पूरी सुरक्षा का दिलाया भरोसा

delegation rushed to Shillong

पंजाब के प्रतिनिधिमंडल ने शिलौंग के सिखों को पूरी सुरक्षा का दिलाया भरोसा

Punjab E News :-   पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा शिलौंग भेजे गए एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने वहाँ बसे पंजाबियों को उनके बुनियादी अधिकारों की सुरक्षा के लिए पूरा समर्थन देने का भरोसा दिलाया है।
सुखजिन्दर सिंह रंधावा के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल यहाँ सिख भाईचारे के बहुत से सदस्यों को मिला जो कि गुरूवार को शिलौंग के मुख्यमंत्री कोंराड संगमा को मिलेगा।
रंधावा ने कहा कि पंजाब सरकार मौजूदा विवाद को द्विपक्षीय बातचीत के द्वारा निपटाने के लिए हर संभव कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि 200 सालों से भी अधिक समय से शिलौंग में बसे इन सिखों के सिविल अधिकारों का किसी भी कीमत पर उल्लंघन नहीं होने दिया जायेगा।
रंधावा ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री पूरी तरह इस मामले को हल करने के हक में हैं और वह निजी तौर पर मेघालय के हमरुतबा के साथ संपर्क में हैं और वह लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।
तनाव घटाने की कोशिशों के लिए मुख्यमंत्री कोंराड संगमा की प्रशंसा करते हुए रंधावा ने कहा कि शिलौंग के सिखों को धमकियां देने की मीडिया रिपोर्टों को कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गंभीरता के साथ लिया है और उन्होंने संगमा के साथ बातचीत करके उनको सभी परिवारों की पुख़्ता सुरक्षा यकीनी बनाने की अपील की है।
स्थानीय सिखों ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि प्रशासन उनको उस क्षेत्र में से उठाना चाहता है जहाँ वह बसे हुए हैं। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि वह यहाँ इस समस्या का शांतीपूर्ण हल ढूँढने के लिए आए हुए हैं। वह इस मामले को मेघालय के मुख्यमंत्री के साथ विचारेंगे। प्रतिनिधिमंडल ने महसूस किया है कि स्थानीयसिखों ने राज्य के लिए बड़ा योगदान दिया है और उनको यहीं बसे रहने देना चाहिए।
प्रतिनिधिमंडल ने गुरू नानक दरबार का भी दौरा किया जहाँ गुरूद्वारे के प्रधान गुरजीत सिंह ने उनको इस जगह के पट्टे के स्थिति संबंधी अवगत कराया। उसने शिकायत की कि उनको यहाँ से ज़बरदस्ती उठाया जा रहा है। गुरजीत सिंह ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि गुरुद्वारा मैनेजमेंट ने हाई कोर्ट में एक मानहानि की पटीशन की है।
ज़मीनी हकीकतों का पता लगाने गए प्रतिनिधिमंडल में संसद मैंबर जसबीर सिंह डिम्पा, विधायक कुलबीर सिंह ज़ीरा और मैंबर के तौर पर कुलदीप सिंह वैद शामिल हैं। विशेष सचिव योजनाबंदी बी.एस. मांगट भी प्रतिनिधिमंडल के साथ गए हैं।


Jun 19 2019 9:11PM
delegation rushed to Shillong
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment