Breaking News

महिला आयोग की बड़ी कार्रवाई ,देह व्यापार से निकाली 73 नेपाली लड़कियां

delhi commision for women swati jai hind sex racket nepali girls pahadganj hotel rescue

महिला आयोग की बड़ी कार्रवाई ,देह व्यापार से निकाली 73 नेपाली लड़कियां

New Delhi (punjab e news ) मानव तस्करी को लेकर दिल्ली महिला आयोग काफी सक्रिय है।आधी रात को आयोग की अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने पहाड़गंज के एक होटल से 39 लड़कियों को छुड़ाया, जिन्हें देह व्यापार के दलदल में धकेलने के लिए नेपाल से लाया गया था। इसके पहले मंगलवार को ही दिल्ली के मैदानगढ़ी इलाके से भी 16 नेपाली और दो भारतीय लड़कियों को एक तस्कर गिरोह के चंगुल से छुड़ाया गया था। इन 18 लड़कियों को देश से बाहर भेजने की तैयारी चल रही थी। 


    कुछ दिन पहले आयोग ने दिल्ली के मुनीरका इलाके से कई नेपाली लड़कियों को देह व्यापार के चंगुल में फंसने से बचाया था। इसी के साथ एक सप्ताह में आयोग के द्वारा 73 लड़कियों को छुड़ाया जा चुका है। मंगलवार शाम बनारस पुलिस ने दिल्ली महिला आयोग की मदद से मैदानगढ़ी के घर में छापा मारकर 18 लड़कियों को छुड़ाया। जिस घर से इन्हें छुड़ाया गया, वहां से 68 पासपोर्ट मिले हैं, जिनमें 61 नेपाली और 7 भारतीय के हैं। लड़कियों को शेल्टर होम भेज दिया गया है। 


दिल्ली महिला आयोग की चेयरपर्सन स्वाति जयहिंद ने बताया कि मानव तस्करी के इस मामले में बनारस पुलिस ने आयोग से संपर्क किया गया। बनारस पुलिस ने मैदानगढ़ी इलाके के एक घर के आसपास दो-तीन रेकी की और फिर मंगलवार को छापा मारकर 18 लड़कियां छुड़ाई गईं। तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जिनमें एक लड़की है। स्वाति ने कहा, सभी 18 लड़कियों को स्टोर में रखा गया था। इन लड़कियों को वेश्यावृति के लिए खाड़ी देशों को भेजने की तैयारी थी। इनमें से 16 लड़कियों को नेपाल और बाकी दो को पश्चिम बंगाल से लाया गया था। इनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच है।


    स्वाति ने बताया कि लड़कियों ने बताया कि उन्हें नौकरी दिलाने के नाम पर दिल्ली लाया गया था। उन्होंने बताया कि वे नेपाल के भूकंप प्रभावित इलाकों से हैं। ज्यादातर ने परिवार को भूकंप के दौरान खो दिया है। जब इन लड़कियों को दिल्ली लाया जा रहा था तो एक लड़की भागने में कामयाब हो गई। यह लड़की बनारस चली गई और वहीं पुलिस में इसने अपनी शिकायत दर्ज कराई। लड़की की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई। उससे मिली सूचना के आधार पर बनारस पुलिस दिल्ली पहुंची और इस गिरोह का पता लगाया।


लड़कियों को देह व्यापार के धंधे में उतारने का काम करने वाला यह गिरोह अब तक कई जत्थों में अब तक 1000 से ज्यादा लड़कियों की तस्करी कर चुका है। यह गिरोह इसी सप्ताह महिलाओं का नया बैच तैयार करने की तैयारी में था। इस गिरोह के चंगुल से भागने में कामयाब हुई एक महिला ने पुलिस को बताया कि कई बार उसका रेप हुआ और उसके कई दोस्तों को भी सेक्स के कारोबार में धकेला गया। उसने बताया कि पहले उसे दिल्ली लाया गया और यहां से दूसरे देश भेज दिया गया, जहां उसे कई बार बेचा गया। तस्करी कर लाई गई लड़कियों-महिलाओं को दूसरे देश में अच्छी नौकरी के नाम पर लाया जाता था और इसके बाद देह व्यापार कराया जाता। 


Aug 1 2018 11:06AM
delhi commision for women swati jai hind sex racket nepali girls pahadganj hotel rescue
Source: punjab e news

Crime News

Leave a comment





Tadlhan Talhan Talhan

Latest post

ओंटारियो से मेंबर ऑफ लेजिस्लेटिव असेंबली नीना तांगड़ी गुरु नगरी सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी के 550 प्रकाश पर्व की मौके पर हुई नतमस्तक, मुख्यमंत्री से एग्रीकल्चर और इमीग्रेशन जैसे मुद्दों पर करेंगे चर्चा --- इनोसेंट हाट्र्स में श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं पर चलने तथा सशक्त भारत के निर्माण के संदेश के साथ यूफोरिया-2019 सम्पन्न --- प्रकाश पर्व को समर्पित विधानसभा का विशेष सत्र--- मुख्यमंत्री द्वारा आने वाली पीढ़ीयों को वातावरण प्रदूषण से बचाने का न्यौता --- इनोसेंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशंस द्वारा इंटर स्कूल प्रतियोगिता 'तरंग-2019' का आयोजन --- पंजाब विधानसभा का सत्र में मनमोहन ने कहा दुनिया के लिए फिरकापरस्ती बड़ा खतरा --- भैरो बाजर में जी एस टी लुधियाना टीम की रेड