Breaking News

पंजाब सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को आगामी रबी सीजन के लिए गेहूँ के उच्च उपज वाले बीज करवाए जाएंगे मुफ़्त मुहैया

farmers flood affected

पंजाब सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को आगामी रबी सीजन के लिए गेहूँ के उच्च उपज वाले बीज करवाए जाएंगे मुफ़्त मुहैया

Punjab E News :- बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को बड़ी राहत देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) श्री विश्वजीत खन्ना ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा आगामी रबी के सीजन के लिए किसानों को उच्च गुण गेहूँ का बीज मुफ़्त मुहैया करवाया जायेगा।

              अतिरिक्त मुख्य सचिव जिनके द्वारा आज जालंधर के बाढ़ प्रभावित गाँवों का दौरा किया गया ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य इस मुश्किल की घड़ी में किसानों को अधिक से अधिक मदद पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि किसानों को गेहूँ की विभिन्न किस्मों के उच्च उपज वाले बीज मुहैया करवाए जाएंगे क्योंकि बाढ़ के पानी ने खाद्य उत्पादकों की फसलों के साथ-साथ बीजों को भी तबाह कर दिया है। श्री खन्ना ने कहा कि पंजाब सरकार बाढ़ प्रभावित गाँवों के किसानों के प्रति पूरी तरह संजीदा है और उनको हर तरह की मदद पहुँचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।
              श्री खन्ना ने कहा कि गिरदावरी के बाद किसानों को गेहूँ की उच्च उपज वाले बीज मुहैया करवाया जायेगा और इसके लिए किसानों को किसी भी तरह के विनती पत्र देने की ज़रूरत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि किसानों को हर तरह की सुविधा यकीनी बनाने के लिए कृषि विभाग को हिदायतें जारी की जा चुकीं हैं। श्री खन्ना ने कहा कि वह खुद समूची प्रक्रिया पर नज़र रखेंगे ताकि किसानों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।
              अतिरिक्त मुख्य सचिव ने आगे कहा कि कृषि विभाग को किसानों के पशूओं के लिए चारे को यकीनी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा बाढ़ के पानी से गाँवों में बर्बाद हुए बुनियादी ढांचों की मुरम्मत के लिए भी हर तरह के यत्न किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा इस मुश्किल की घड़ी में से किसानों और लोगों को बाहर निकालने के लिए हर प्रयास किया जायेगा।
              इस मौके पर सचिव कृषि श्री काहन सिंह पन्नू द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों को सहूलतें मुहैया करवाने के लिए किये जा रहे प्रयासों संबंधी जानकारी दी गई। इस मौके पर डायरैक्टर कृषि डा. स्वतंत्र कुमार ऐरी, मुख्य कृषि अधिकारी डा. नाजऱ सिंह, डा.नरेश गुलाटी और अन्य भी उपस्थित थे।

Aug 24 2019 8:28PM
farmers flood affected
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment





Tadlhan Talhan Talhan

Latest post

‘आप’ ने शराब माफिया पर नकेल डालने के लिए शराब निगम बनाने की मांग की, बजट सत्र के दौरान शराब निगम, बिजली समझौते रद्द करें व हितों के टकराव संबंधी प्राईवेट बिल स्पीकर को सौंपा --- इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप आफ इंस्टीटयूशंस में इंटर डिर्पाटमैंट फेस्ट एस्परैंजा-2020 किया गया आयोजित --- अकाली दल द्वारा बिजली की दरों में बढ़ोतरी, बिजली घोटाले तथा बहबलकलां पुलिस फायरिंग के पीड़ितों को न्याय प्रदान करने जैसे ज्वलंतशील मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 15 दिवसीय बजट सत्र की मांग --- योगी सरकार को झटका : रेप मामले में उत्तर प्रदेश के बीजेपी MLA के खिलाफ़ FIR --- प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने के लिए शाहीन बाग पहुंचे वार्ताकार ट्विटर पर भी मांगे सुझाव --- भारत के कप्तान विराट कोहली के जानिए - क्या है फ्यूचर प्लान