लाईट एंड साउंड शो-कम-डिजिटल म्युजिय़म के द्वारा रूहानी रंग में रंगा गया, मोहाली श्री गुरू नानक देव जी के जीवन फलसफे संबंधी राज्यभर में चार महीने तक चलने वाले शो की कैबिनेट मंत्रियों चरनजीत सिंह चन्नी और बलबीर सिंह सिद्धू ने की शुरूआत

guru nanak dev ji

लाईट एंड साउंड शो-कम-डिजिटल म्युजिय़म के द्वारा रूहानी रंग में रंगा गया, मोहाली श्री गुरू नानक देव जी के जीवन फलसफे संबंधी राज्यभर में चार महीने तक चलने वाले शो की कैबिनेट मंत्रियों चरनजीत सिंह चन्नी और बलबीर सिंह सिद्धू ने की शुरूआत

Punjab E News : श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व सम्बन्धी जश्नों के लिए मंच की शुरूआत करते हुए पंजाब के पर्यटन और संस्कृतिक मामले मंत्री श्री चरनजीत सिंह चन्नी और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने विशेष तौर पर डिज़ाइन किये लाईट एंड साउंड शो-कम-डिजिटल म्युजिय़म का आज देर शाम उद्घाटन किया। इस शो के दौरान श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और उदासियों को चित्रित किया गया है। राज्य के अलग अलग स्थानों पर चार महीनों तक चलने वाले इस लाईट एंड साउंड शो-कम-डिजिटल म्युजिय़म के दौरान गुरू साहिब के धार्मिक सहनशीलता और भाईचारक सांझ कायम करने की शिक्षाओंं संबंधी लोगों को अवगत करवाया जायेगा। इस दौरान चंडीगढ़ सहित बटाला, डेरा बाबा नानक, सुल्तानपुर लोधी जैसे गुरू साहिब जी से सम्बन्धित ऐतिहासिक शहरों सहित सभी जिला हैड्डकुआर्टरों के साथ-साथ 26 स्थानों पर श्री गुरु नानक देव जी के जीवन संबंधी यह शो करवाए जाएंगे।
          गुरू साहिब की शिक्षाओं संबंधी इस डिजिटल प्रोग्राम की प्रशंसा करते हुए दोनों मंत्रियों ने कहा कि मौजूदा ध्रवीकरण के माहौल में गुरू साहिब का सर्व साझेदारी का संदेश फैलाने का यह उपयुक्त यत्न है। बहुत ही बारीकी के साथ डिज़ाइन किया यह प्रोग्राम गुरू साहिब के पानी, हवा और धरती को बचाने के सिद्धांत को भी चित्रित कर गया। उन्होंने बताया कि पंजाब भर में तकरीबन 10 स्थानों पर सतलुज और ब्यास नदी के किनारों पर फ्लोटिंग शो करवाए जाएंगे।
         चन्नी ने कहा कि गुरू साहिब की तरफ से समाज को एकता का दिखाया सिद्धांत सामाजिक बुराईयों के खि़लाफ़ हमेशा मानवता का मार्गदर्शक बना रहेगा। उन्होंने सभी विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के नेताओं से अपील की कि वह पार्टी लाईन से ऊपर उठकर इन धार्मिक समागमों को मनाएं। श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह राज्य भर में 550वें प्रकाश पर्व समागमों की निजी तौर पर नजऱसानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि हमें अपने जीवन के दौरान गुरू साहिब का 550वां प्रकाश पर्व मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।
        दोनों मंत्रियों ने इस समागम को सफल बनाने के लिए दिन -रात एक करने वाले सभी उच्च अधिकारियों की प्रशंसा भी की।
इस मौके पर श्री सतीश चंद्र अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह, श्रीमती विनी महाजन अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग और वाणिज्य, श्री तेजवीर सिंह प्रमुख सचिव /मुख्य मंत्री, श्री गुरकिरत कृपाल सिंह विशेष प्रमुख सचिव /मुख्य मंत्री और सचिव सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, श्री विकास प्रताप प्रमुख सचिव पर्यटन और संास्कृतिक मामले, श्रीमती अनिंदिता मित्रा डायरैक्टर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग और खाद्य एवं सिविल स्पलाई विभाग, श्री मालविन्दर सिंह जग्गी डायरैक्टर पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, श्री गिरीश दयालन डिप्टी कमिश्नर एस.ए.एस. नगर, आई.जी. पुलिस श्री सुधांशु श्रीवास्तव, श्री कुलदीप सिंह एस.एस.पी., अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) श्रीमती साक्षी साहनी, एस.डी.एम. श्री जगदीप सहगल, श्री हरकेश चंद शर्मा मछली कलाँ राजनैतिक सचिव /स्वास्थ्य मंत्री, एडवोकेट कंवरवीर सिंह सिद्धू यूथ कांग्रेसी नेता, राजा कंवरजोत सिंह मोहाली, श्री रिशव जैन सीनियर डिप्टी मेयर मोहाली नगर निगम और श्री मोहन सिंह बठलाना मैंबर जिला परिषद समेत कई मशहूर शख़्िसयतें और इलाके से बड़ी संख्या में दर्शक पहुँचे हुए थे।
बॉक्स: पंजाब भर में चार महीने तक चलेंगे समागम
        चार महीने चलने वाले इन समागमों के अगले प्रोग्राम 11 से 13 अक्तूबर को पी.ए.यू. ग्राउंड लुधियाना, 15 से 17 अक्तूबर को लायलपुर ख़ालसा कालेज जालंधर, 19 से 21 को आई.एफ.एस. कालेज घल्ल कलाँ मोगा, 23 से 25 को गुरू नानक स्टेडियम कपूरथला, 1 से 3 नवंबर को वी.वी.आई.पी. पार्किंग सुल्तानपुर लोधी, 5 से 7 नवंबर को बहु-तकनीकी कालेज बटाला, 9 से 11 नवंबर को दाना मंडी डेरा बाबा नानक, 13 से 15 नवंबर को पठानकोट शहर, 17 से 19 नवंबर पुड्डा मैदान गुरदासपुर, 21 से 23 नवंबर रौशन मैदान होशियारपुर, 25 से 27 नवंबर एस.बी.एस. नगर शहर, 29 नवंबर से 1 दिसंबर को नहरू स्टेडियम रोपड़, 3 से 5 दिसंबर को चंडीगढ़, 7 से 9 दिसंबर फ़तेहगढ़ साहिब शहर, 11 से 13 दिसंबर पटियाला शहर, 15 से 17 दिसंबर संगरूर शहर, 19 से 21 दिसंबर बरनाला शहर, 23 से 25 दिसंबर मानसा शहर, 15 से 17 जनवरी 2020 को बठिंडा शहर, 19 से 21 जनवरी को श्री मुक्तसर साहिब शहर, 23 से 25 जनवरी फाजिल्का शहर, 27 से 29 जनवरी फरीदकोट शहर, 31 जनवरी से 2 फरवरी को फिऱोज़पुर शहर, 4 से 6 फरवरी को तरन तारन शहर और 8 से 10 फरवरी को श्री अमृतसर साहिब में लाईट एंड साउंड शो और डिजिटल म्युजिय़म लगाए जाएंगे।


Oct 7 2019 10:45PM
guru nanak dev ji
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment