Breaking News

पंजाब की जेलों में अब कैदी करेंगे ग्रेजुएशन

ignou indira gandhi national open university study in jail barnala jail

पंजाब की जेलों में अब कैदी करेंगे ग्रेजुएशन

 

Barnala (punjab e news )  पंजाब की जेलों में नशे के मामले सामने आने के बाद जेल प्रसाशन सतर्क हुआ है। बरनाला जेल प्रसाशन ने कैदियों को नशे की आदत छुड़वाने और क्राइम से हट कर उन्हें अच्छे इंसान बनाने का नया आईडिया निकाला है। 


अनपड़ और स्कूली पढ़ाई तक पड़े कैदियों को जेल प्रसाशन ने इंदिरा  गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के सहयोग से कैदियों को उच्च शिक्षत करने की पहल  की  है ताकि कैदी पढ़ाई से जागरूक हो नशे और अपराध से बच कर अच्छे समाज कीसंरचना  करने में हिस्सा डाल सके.  IGNO यूनिवर्सिटी की डायरेक्टर मैडम संतोष ने कहा कि एक पढ़ाई ही ऐसा साधन है जिससे अच्छा और बुरा पहचानने की सोच आती है। पढ़ाई के साथ ही वियक्ति सोचने का नज़रिया बदल सकता है। उन्हें कहा कि पढ़ाई के साथ ही जेलों को सुधार घर का मकसद पूरा किया जा सकता है। उन्हें कहा कि वह कैदियो के लिए BPP प्रोग्राम लेकर आये है जिससे कैदी 6 माह का कोर्स कर उच्च शिक्षा हासिल कर सकेगा। 


    जेल अधीक्षक  गुरप्रीत सिंह ने बताया कि कैदियों को उच्च शिक्षा के साथ सुधरने का मौका मिलेगा और डिग्री पाकर वह जब जेल से आज़ाद होगा तो नौकरी पाकर वह परिवार के लिए कमाई भी करेगा। ऐसे में जेल कैदियो की जिंदगी बदलेगी और उन्हें पढ़ाई अच्छा इंसान बनाएगी। उन्हें कहा कि बरनाला जेल में 350 के लगभग कैदी है जिन्हें 100 से ज्यादा यूनिवर्सिटी से जेल में रहकर ही पढ़ाई करेंगे। 


Jul 13 2018 6:27PM
ignou indira gandhi national open university study in jail barnala jail
Source: punjab e news

Crime News

Leave a comment





Tadlhan Talhan Talhan

Latest post

खरीफ 2019 के दौरान कीटनाशकों का प्रयोग 35 प्रतिशत घटा, तंदुरुस्त पंजाब मिशन ने कृषि रासायनों के प्रयोग को घटाकर किसानों के 355 करोड़ रुपए बचाए: पन्नू --- दलित नौजवान की मौत का मामला : पारिवारिक मैंबर को 5 हज़ार रूपए प्रति माह पैंशन और नौकरी मुहैया करवाएंगे, दोषियों को बक्शा नहीं जाएगा : धर्मसोत --- सुखना झील, चंडीगढ़ में गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित ‘फ्लोटिंग लाईट एंड साउंड शो’ 18 और 19 नवंबर को होगा, पंजाब सरकार और यू.टी प्रसाशन की तरफ से लोगों को शो देखने के लिए खुला आमंत्रण --- पंजाब दीवाली बंपर ने लुधियाना के डेयरी मालिक का घर किया रौशन, जीता 2.50 करोड़ का पहला इनाम --- तीसरा मिलटरी लिटरेचर फेस्टिवल -2019 : बच्चे फिटनेस और वातावरण संभाल की आदत को रोज़मर्रा का हिस्सा बनाएं: डीजीपी संजय बेनीपाल --- चंगालीवाला कांड को लेकर गृह मंत्री अमित शाह को मिलेंगे भगवंत मान