Breaking News

तीसरा मिलटरी लिटरेचर फेस्टिवल -2019 : बच्चे फिटनेस और वातावरण संभाल की आदत को रोज़मर्रा का हिस्सा बनाएं: डीजीपी संजय बेनीपाल

literature festival

तीसरा मिलटरी लिटरेचर फेस्टिवल -2019 : बच्चे फिटनेस और वातावरण संभाल की आदत को रोज़मर्रा का हिस्सा बनाएं: डीजीपी संजय बेनीपाल

Punjab E News :- तीसरे मिलटरी लिटरेटर फेस्टिवल के अग्रिम प्रोग्रामों की लड़ी के अंतर्गत रविवार की सुबह चण्डीगढ़ के कैपीटोल कंपलैक्स और लेक क्लब में करवाई ‘ग्रीन किड्ज़ रन ’ और ‘पक्षी दर्शन वर्कशॉप’ में सैंकड़ो बच्चों की उत्साहजनक हाजऱी ने फेस्टिवल का रोमांच शिखरों पर पहुँचा दिया। 

बच्चों में वातावरण संभाल, पर्यावरण की सुरक्षा और कुदरती स्रोतों की संभाल और संरक्षण के लिए जागरूक करने के लक्ष्य के अंतर्गत करवाई दोनों गतिविधियों के लिए बहुत से बच्चे, माता पिता और अन्य प्रबंधक आज सूरज चढऩे से पहले ही तडक़े सुबह कैपीटोल कंपलैक्स और लेक क्लब पहुँचे और सूरज की पहली किरण के साथ बच्चों की गर्मजोशी शिखरों पर थी। ग्रीन किड्ज़ रन में 550 स्कूली बच्चों ने 3 किलोमीटर, 5 किलोमीटर और 10 किलोमीटर की अलग-अलग श्रेणियों में हिस्सा लिया जबकि पक्षी दर्शन वर्कशाप में 250 लोगों ने हिस्सा लेकर कुदरत को नज़दीक से देखा। इनमें बड़ी संख्या बच्चों की थी।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार और चण्डीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के नेतृत्व में यू टी प्रशासन की तरफ से सांझे तौर पर भारतीय सेना के सहयोग से 13 से 15 दिसंबर, 2019 तक करवाए जाने वाले तीसरे मिलटरी फेस्टिवल के लिए आधार बाँधने और माहौल बनाने के लिए अग्रिम शुरूआती गतिविधियों के अंतर्गत आज के समागम करवाए गए।
ग्रीन किड्ज़ रन की शुरुआत मिलटरी लिटरेचर फेस्टिवल की प्रशासनिक समिति की मैंबर कोमल चड्ढा ने हरी झंडी देकर की। समाप्ति पर मुख्य मेहमान यू टी चण्डीगढ़ के डी जी पी संजय बेनीपाल ने बच्चों को न्योता दिया कि फिटनैस्स और वातावरण संभाल की आदत वह अपनी नित्य की आदत बनाएं जिससे स्वसथ और साफ़ सुथरा समाज सृजन किया जाये।
वाई.पी.एस. के डायरैक्टर प्रिंसीपल मेजर जनरल (सेवा -मुक्त) टी पी एस वड़ैच ने विजेता बच्चों को इनाम  बाँटते हुए उनको बधाई दी और हिस्सा लेने वालों की हौसला अफज़ायी की।
पैसको के चेयरमैन मेजर जनरल ए.पी. सिंह ने पक्षी दर्शन वर्कशाप में हिस्सा लेने वालों को सर्टिफिकेट बाँटे। इससे पहले लेक क्लब में पक्षी दर्शन वर्कशाप में 250 के करीब कुदरत को प्यार और निहारने वालों को 12 टोलियों के रूप में नेचर ट्रेल, सुखना झील के घेरे में बने जंगली जीव क्षेत्र, नगर वन और पंजाब यूनिवर्सिटी चण्डीगढ़ की तरफ रवाना किया गया जहाँ चण्डीगढ़ बर्ड क्लब के माहिरों के नेतृत्व में इन ग्रुपों ने कुदरत के रंग में रंगें पंख वाली 400 के करीब पक्षियों की प्रजातियों को देखा। इस वर्कशाप में बहुत संख्या में बच्चे शामिल थे जिन्हें पक्षियों की दुनिया को नज़दीक से देखने का मौका मिला और पक्षियों के रैन बसेरे देखे।
दौड़ की सभी श्रेणीयों में से कुल मिलाकर पाँच सबसे तेज़ धावक चुने गए जिनको एक -एक साइकिल और किट थैले के साथ सम्मानित किया गया। इन पाँच तेज़ धावक बच्चों में राम निवास, नवनीत, दीक्षित यादव, सौरव और गगन शामिल थे। विजेता बच्चों में से 10 किलोमीटर दौड़ में लडक़ों के 10-15 वर्ष आयु वर्ग में दैविक सर्मा ने पहला, सुशील ने दूसरा और गुरसागर ने तीसरा, 16 से 18 वर्ष आयु वर्ग में गगन ने पहला, सौरव ने दूसरा और अभिषेक ने तीसरा और लड़कियों की 16 से 18 वर्ष वर्ग में आयुषी ने पहला स्थान हासिल किया।
इसी तरह 5 किलोमीटर में लडक़ों के 12 वर्ष तक के आयु वर्ग में शिवम पहले, विनोद पांडे दूसरे और प्रिंस सरन तीसरे, 13 से 15 वर्ष आयु वर्ग में अक्षत सिद्धू पहले, सागर दूसरे और आशीश तीसरे और 16 से 18 वर्ष आयु वर्ग में दीक्षित यादव पहले, नवनीत दूसरे और राम निवास तीसरे स्थान पर रहा। 5 किलोमीटर में लड़कियों के 12 वर्ष तक आयु वर्ग में सौम्य भारद्वाज ने पहला, तनिश्का ने दूसरा और अनाया मित्तल ने तीसरा, 13 से 15 वर्ष आयु वर्ग में वन्दना ने पहला, उजासविथा ने दूसरा और डिम्पल ने तीसरा और 16 से 18 वर्ष आयु वर्ग में आस्था शर्मा ने पहला और मनस्वी ने दूसरा स्थान हासिल किया।
सभी हिस्सा लेने वाले बच्चों को रिफै्रशमैंट के साथ मैडल, और सर्टीफिकेट भी दिए गए। मिलटरी लिटरेचर फेस्टिवल का आज का इवेंट ‘दा रन क्लब’ के सहयोग से करवाया गया जिसकी संस्थापक पैवीला सिंह भी मौके पर उपस्थित था।
आज के इवेंटों के बाद मिलटरी लिटरेचर फेस्टिवल के अंतर्गत शहर में 30 नवंबर से दो दिवसीय मिलटरी कार्नीवल, 7 दिसंबर को ब्रेव हर्ट्स द्वारा मोटर साइकिल राईड और रोमांच, जोश और जांबाजी से भरपूर अन्य कई गतिविधियां करवाई जाएंगी।

Nov 17 2019 6:04PM
literature festival
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment





Tadlhan Talhan Talhan

Latest post

बाइक को लगी आग, दो युवक झुलसे --- चंद्र ग्रह कमजोर तो मन कमजोर, इस मंत्र का इस दिन करे जाप तो मिलेगा लाभ: जाने --- अकाली दल ने मुख्यमंत्री से कानून-व्यवस्था से समझौता न करते हुए अपनी कैबिनेट के दागी मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा, सुखजिंदर रंधावा को क्लीन चिट दिलाने के प्रयास को किया खारिज --- विजैइन्दर सिंगला को तुरंत बर्खास्त करें कैप्टन - भगवंत मान, सिंगला की बर्खास्तगी को लेकर राज्यपाल को मिलेगा ‘आप’ का प्रतिनिधिमंडल - हरपाल सिंह चीमा --- अकाली दल द्वारा एनडीए सरकार के नागरिकता संशोधन विधेयक को कल मंजूरी के लिए संसद में लाने के फैसले की प्रंशसा, कहा कि धर्म के आधार पर मुस्लिम व्यक्तियों को बाहर नही रखा जाना चाहिए --- राज्यपाल बदनौर द्वारा 71वें आम्र्ड फोर्सिज़ झंडा दिवस के अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि