Breaking News

धान की पराली जलाने की बजाए सरकार से सबसिडी वाले उपरकरण ले किसान- जिलाधीश

menace of paddy straw burning

धान की पराली जलाने की बजाए सरकार से सबसिडी वाले उपरकरण ले किसान- जिलाधीश

Punjab E News :- जिलाधीश जालंधर श्री कुलवंत सिंह ने जिले को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए किसानों को धान की पराली को जलाने से बचने के लिए उपयोग में लाने वाले उपरकरणों पर सरकार सबसिडी दे रही है उनका लाभ उठाएं ।

जिलाधीश ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार किसानों को धान की पराली से निपटने के लिए अल्ट्रा आधुनिक उपकरणों की खरीद पर भारी सब्सिडी दे रही है ।

उन्होंने कहा कि किसानों को मिट्टी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए धान की पराली से निपटने के लिए और कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए इस सब्सिडी का लाभ उठाना चाहिए। श्री कुलवंत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को हैप्पी सीडरसुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टममुल्चर,पैडी चापर शरैडरएमबी प्लो और अन्य उपकरणों पर 50 फीसदी तक सबसिडी दे रही है।

जिलाधीश ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार उन किसानों को मशीनों पर 80 फीसदी सबसिडी देगी जो किसानों के एक समूह को मशीनों का उपयोग करने के लिए जागरूक करेगें और उनका गठन करेंगें ।

जिलाधीश ने कहा कि खेती में अल्ट्रा आधुनिक तकनीक के उपयोग से खाद्य को बढा कर ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है जोकि समय की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि सब्सिडी वाले कृषि उपकरण मुल्चरहैप्पी सीडरसुपर एसएमएसरिवर्सेबल प्लेजीरो टिलररोटावेटर और अन्य कई कृषि उपकरण खेतों से बेकार अवशेषों के निपटारे के लिए बहुत सहायक हो सकते हैं। जिलाधीश ने कहा कि इन उपकरणों पर सब्सिडी देने का उद्देश्य खेतों में मिट्टी की गुणवत्ता को बनाए रखना और उसमें सुधार करना है ।

जिलाधीश ने कहा कि धान की पराली को जलाने के कारण मिटटी के कई प्रमुख पोषक तत्व नष्ट जाते है और पराली जलाने से जो जहरीली गैसें निकलती हैं उनका मानवीय स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पडता है । जिलाधीश ने जानकारी देते हुए बताया कि इस साल किसानों के 253 आवेदन प्राप्त हुए हैंइसमें से 148 व्यक्तिगत किसानों और 105 किसान ग्रुप है जिन्होनें सबसिडी पर मशीने लेने के लिए आवेदन किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने सब्सिडी के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई रखी है साथ ही किसान  agrimachinary.nic.inपोर्टल पर भी अपने आवेदन अपलोड कर सकते हैं और अपने आवेदन नजदीक के कृषि कार्यालय में भी जमा कर सकते हैं।


Jul 17 2019 11:17PM
menace of paddy straw burning
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment





कपूरथला के राहत कार्यों में 5 ऐंबूलैंसों, 20 मैडीकल टीमों और 16 नावों को किया शामिल, दो दिनों में 1600 राशन पैकटों सहित 20 लीटर वाले पानी के कैन बांटे --- अरूण जेटली एक उदार ,धर्मनिरपेक्ष भारत तथा पंजाबियत के प्रतीक थेः सरदार बादल --- अरूण जेटली एक उदार ,धर्मनिरपेक्ष भारत तथा पंजाबियत के प्रतीक थेः सरदार बादल --- कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा केंद्र सरकार से बाढ़ प्रभावित राज्यों की सूची में पंजाब को भी शामिल करने की मांग --- पंजाब सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को आगामी रबी सीजन के लिए गेहूँ के उच्च उपज वाले बीज करवाए जाएंगे मुफ़्त मुहैया --- कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा अरुण जेतली के निधन पर दुख व्यक्त