प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े बनाने वाले उत्पादकों की ऐसोसीएशनों द्वारा ब्रह्म मोहिन्द्रा के साथ मुलाकात, ज़्यादा मोटाई वाले लिफ़ाफों के प्रयोग पर रोक सम्बन्धी ढील देने के लिए की अपील

plastic carry bags

प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े बनाने वाले उत्पादकों की ऐसोसीएशनों द्वारा ब्रह्म मोहिन्द्रा के साथ मुलाकात, ज़्यादा मोटाई वाले लिफ़ाफों के प्रयोग पर रोक सम्बन्धी ढील देने के लिए की अपील
Punjab E News:- राज्य में प्लेन प्लास्टिक और नॉन-वूवन मटीरियल से लिफ़ाफ़े बनाने वाले उत्पादकों की ऐसोसीएशनों द्वारा आज पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री श्री ब्रह्म मोहिन्द्रा के साथ मुलाकात की गई। ऐसोसीएशनों द्वारा सरकार की ओर से 2016 में प्लास्टिक के लिफ़ाफों के उत्पादन, भंडारण, वितरण, पुन: प्रयोग, बिक्री और प्रयोग पर लगाई पाबंदी सम्बन्धी जारी किये गए आदेशों में ढील देने के लिए अपील की गई।
एसोसिएशनों ने पंजाब म्यूंसीपल भवन, सैक्टर-35, चंडीगढ़ में श्री ब्रह्म मोहिन्द्रा के साथ मुलाकात की। इस मीटिंग के दौरान श्री ए. वेनू प्रसाद, प्रमुख सचिव, स्थानीय निकाय और श्री के.एस पन्नू, डायरैक्टर वातावरण और जलवायु परिवर्तन मौजूद थे। नॉन-वूवन कैरी बैग एसोसिएशन ने दलील पेश की कि नॉन-वूवन बैग, प्लास्टिक से बने लिफ़ाफ़े नहीं हैं इसलिए इनको प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े न माना जाये। एसोसिएशन ने अपने दावे की पुष्टि के लिए तथ्यों सहित सफ़ाई दी कि नॉन-वूवन फैब्रिक, पौलीप्रोपलीन से बना एक तकनीकी उत्पाद है जो कि पुन: प्रयोग योग्य, नॉन-टॉकसिक है और खाद्य पदार्थ, दवाएँ और पीने वाले पानी को रखने के लिए सुरक्षित है। एसोसिएशन ने यह दलील भी दी कि प्लास्टिक के लिफाफों के वातावरण पर होने वाले हानिकारक प्रभावों के कारण उन्होंने प्लासटिक बैग उत्पादन इकाईयों को नॉन-वूवन बैग उत्पादन इकाईयों में तबदील कर दिया है और इन इकाईयाँ को स्थापित करने और अधिक से अधिक लोगों को रोजग़ार देने के मद्देनजऱ बड़ा निवेश किया गया है।
प्लास्टिक कैरी बैगज़ मैनूफैक्चर्रज़ एसोसिएशन ने ज़ोर देते हुए कहा कि अधिक मोटाई वाले प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े पुन: प्रयोग योग्य और निचले स्तर के उद्योगों द्वारा प्रयोग में लाए जाते हैं इसलिए इनका वातावरण पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 100 एम.एम से ज़्यादा मोटाई वाले प्लास्टिक के लिफाफों के उत्पादन और बिक्री की आज्ञा दी जानी चाहिए।
श्री ब्रह्म मोहिन्द्रा ने एसोसिएशन को भरोसा दिलाया कि सरकार उनकी माँगों पर हमदर्दी भरे व्यवहार के साथ विचार करेगी। उन्होंने मीटिंग में मौजूद अधिकारियों को एसोसिएशन की माँगों की व्यवहारिकता और वैधता संबंधी अध्ययन करने के लिए कहा। उन्होंने आगे कहा कि उत्पादकों ने पंजाब में बड़ा निवेश किया और हज़ारों लोगों को रोजग़ार दे रहे हैं।

Jul 19 2019 7:07PM
plastic carry bags
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment