Breaking News

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला :अब मर्जी का डी जी पी नहीं लगा पाएंगी सरकारें

supreme court dgp selection upse big decision of court prashant bhushan new delhi

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला :अब मर्जी का डी जी पी नहीं लगा पाएंगी सरकारें

New delhi  (punjab e news ) देश की कोई भी राज्य सरकार अब अपनी मर्जी से चहेते पुलिस अधिकारी को राज्य पुलिस का प्रमुख नहीं बना पाएंगी। इसका फैसला अब यू पी सी इ का पैनल करेगा। आप को बता दें की इससे पहले अदालत द्वारा किसी भी राज्य में डी जी पी के कार्यकाल को दो साल तक सिमित रखने का फैसला सुनाया गया था। आंध्रा प्रदेश ,तेलंगाना तथा राजस्थान को छोड़ कर कोई भी राज्य इसका पालन नहीं कर रहा था। वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण द्वारा इसे अदालत की अवमानना कहते हुए सुप्रीमकोर्ट में अपील की थी जिस पर अदालत द्वारा यह सख्त फैसला सुनाया गया है। 


  अदालत का कहना है की वर्तमान पुलिस प्रमुख की दो साल की अवधि रह जाने के बाद राज्य सरकार को तीन वरिष्ठ पुलिस अधिकारीयों के नाम यू पी सी इ को भेजने होंगे। जिसके बाद पैनल खुद डी जी पी का नाम फाइनल करेगा। 


Jul 3 2018 2:41PM
supreme court dgp selection upse big decision of court prashant bhushan new delhi
Source: punjab e news

Crime News

Leave a comment





Tadlhan Talhan Talhan

Latest post

कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुटता 9 बजे से 9 मिनट तक घर की जहाँ लाइट बंद, मोदी ने ट्वीट की यह मंगलकामना, पढ़े --- कोविड-19 के विरुद्ध जंग में ड्यूटी तन-मन से निभाकर मिसाल कायम करने वाले पुलिस मुलाजि़मों के सम्मान के लिए विशेष अवॉर्ड शुरू करने का फ़ैसला --- राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने पंजाब सरकार से भाई निर्मल सिंह खालसा के साथ मौत से पहले तथा बाद में हुए भेदभाव की जांच के लिए सिट का गठन करने के लिए कहा --- अकाली दल ने राज्य में दीर्घकालीन कर्फ्यू के कारण पैदा हुए समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री से सर्वदलीय बैठक बुलाने के लिए कहा --- मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने हजूरी रागी भाई निर्मल सिंह के पुत्र और भतीजे के साथ की बातचीत, देहांत पर दुख प्रकट किया और कोविड-19 पीडि़त पारिवारिक सदस्यों के इलाज में पूरी मदद का दिया भरोसा --- सुखबीर सिंह बादल द्वारा मोदी से ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों की देखभाल का मुद्दा उठाने की अपील