हरसिमरत बादल द्वारा रेलमंत्री से बीदर तथा नांदेड़ के बीच रेल संपर्क शुरू करने का अनुरोध

union minister harsimrat badal

हरसिमरत बादल द्वारा रेलमंत्री से बीदर तथा नांदेड़ के बीच रेल संपर्क शुरू करने का अनुरोध

Punjab E News :- केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज केंद्रीय रेल मंत्रालय से बीदर तथा नांदेड़ के बीच रेल संपर्क शुरू करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि यह रेल संपर्क न सिर्फ श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव मना रहे सिख भाईचारे के लिए उपहार होगाबल्कि गुरु साहिब के जन्म शताब्दी समागमों को राष्ट्रीय स्तर पर मनाने संबधी एनडीए सरकार  की प्रतिबद्धता को भी उजागर करेगा।

इस संबधी केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को लिखी एक चिट्ठी में बादल ने कहा है कि नांदेड़-जम्मू हमसफर एक्सप्रेस के उद्घाटन के लिए उनकी हाल ही में नांदेड़ की यात्रा के दौरान लोगों ने बताया है कि नांदेड़ तथा बीदर को जोड़ने वाला सीधा कोई रेल लिंक नही है। उन्होने कहा कि आप जानते ही होगे कि नांदेड़ में तख्त श्री हजुर साहिब एक ऐतिहासिक जगह हैजहां श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी महाराज को गुरता गद्दी सौंपी थी। उन्होने कहा कि इसके अलावा बीदर में स्थित गुरुद्वारा श्री नानक झीरा साहिब भी एक ऐतिहासिक जगह हैजो कि श्री गुरु नानक देव जी के साथ संबधित है।श्रीमती बादल ने आगे बताया कि श्री नानक झीरा साहिबबीदर की गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने बीदर में गुरुद्वारा साहिब में एक इंजीनियरिंग काॅलेज भी स्थापित किया हुआ है।

रेल मंत्री को इस बारे अन्य जानकारी देते हुए बादल ने कहा कि इन दोनो ऐतिहासिक जगहों पर सड़क मार्ग के द्वारा रोजाना तीन हजार से ज्यादा श्रद्धालु नांदेड़ तथा बीदर के बीच यात्रा करते हैं। यहां कोई रेल संपर्क का न होना इन श्रद्धालुओं  विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों तथा बच्चों के लिए इन स्थानों की यात्रा करने के रास्ते में अड़चन बनता है। उन्होने कहा कि आसपास के छात्र भी बीदर के इंजीनियरिंग काॅलेज में अध्ययन के लिए इस रेल लिंक की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

  बादल ने यह भी बताया कि इससे पहले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सरदार परकाश सिंह बादल ने भी पूर्व रेल मंत्री को नांदेड़ तथा बीदर के बीच रेल संपर्क शुरू करने के लिए पत्र लिखा था। उन्होने कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि रेल मंत्रालय ने इस बारे सर्वेक्षण मुकम्मल कर लिया है तथा बीदर के सांसद द्वारा इस की प्रोजेक्ट रिपोर्र्टें रेल मंत्रालय के पास जमा करवा दी गई है।उन्होने कहा कि यह रेल लिंक श्रद्धालुओं को बीदर से नांदेड़ तथा फिर नांदेड़-जम्मू हमसफर एक्सप्रेस के द्वारा अमृतसर जाने में लाभदायक होगाजिससे श्रद्धालु इन सभी जगहों पर माथा टेक सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने रेल मंत्री से अनुरोध किया कि कृप्या करके इस मसले को विशेष महत्व दिया जाए तथा शीघ्र ही बीदर तथा नांदेड़ के बीच रेल संपर्क शुरू किया जाए।


Sep 4 2019 7:14PM
union minister harsimrat badal
Source: Punjab E News

Crime News

Leave a comment