आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और ए.न.म.घर-घर जाकर करेंगी कुपोषित बच्चो की पहचान-उपायुक्त

Angan badi karykarta ghr

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और ए.न.म.घर-घर जाकर करेंगी कुपोषित बच्चो की पहचान-उपायुक्त


आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और ऐ.न.म.घर-घर जाकर करेंगी कुपोषित बच्चों की पहचानः उपायुक्त

मंडी, 11 मार्च: महिला एवं बाल विकास विभाग गंभीर कुपोषित बच्चों को नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजना सुनिश्चित करेगा। जहां इन बच्चों की स्वास्थ्य जांच तथा इनके अभिभावकों को परामर्शदाता द्वारा उचित जानकारी दी जाएगी। 
यह जानकारी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में पोषण अभियान के तहत आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और ऐ.न.म. एक साथ घर-घर जाकर कुपोषित बच्चों की पहचान करेंगी ।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में महिला एवं बाल विकास के कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के अनुसार जिला में 408  बच्चे गंभीर रूप से  कुपोषित व 963 बच्चे अल्प कुपोषित हैं।
उन्होंने बताया कि जिला में 22 मार्च तक पोषण पखवाडा मनाया जा रहा है जिसके माध्यम से लोगो को बच्चों और महिलाओं में कुपोषण को दूर भगाने के बारे में जन जागरूकता फैलाई जा रही है। पोषण पखवाड़े के दौरान प्रभात फेरी, पोषण रैली, स्वछता पखवाड़ा, स्कूलों में जागरूकता गतिविधियां, खाद्य पदार्थों में विविधता का महत्व इत्यादि जैसे विषयों पर लोगों को  जागरूक कर भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। 
 बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग, मेडिकल ऑफिसर डॉ. दिनेश, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंदर तेगटा, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. जमीर खान चंदेल उपस्थित रहे।


Mar 11 2020 10:03PM
Angan badi karykarta ghr
Source: Punjab E Paper

Leave a comment