दो साल से समस्या थी लम्बित,मुख्यमंत्री सेवा संकल्प ने दूर की शिकायत

Problm solve in month

दो साल से समस्या थी लम्बित,मुख्यमंत्री सेवा संकल्प ने दूर की शिकायत

दो साल से समस्या थी लंबित, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प ने एक माह में दूर की शिकायत

आनी के निचला थनोग गांव के 20 परिवारों की पेयजल समस्या हुई दूर

आनी- 1100 हेल्पलाइन सुविधाजनक तो है ही, इससे समस्या का निवारण भी समय पर हो रहा है। घर बैठे बैठे समस्या का समाधान हो रहा है, एक फोन कॉल 1100 पर मिलाओ और समस्या का समाधान पाओ। ये कहना है आनी के थनोग निवासी गुलाब ठाकुर का। उनका कहना है कि हमारे गांव की दो साल की पेयजल किल्लत थी जो मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना पर शिकायत के बाद एक महीने में ही दूर हो गई। जब मैने 1100 नंबर पर कॉल किया तो विभागीय अधिकारियों ने हमारी शिकायत को गंभीरता से लिया और अब हमारे गांव थनोग के 20 परिवारों की पेयजल समस्या दूर हो गई है।

गुलाब ठाकुर ने बताया कि उनके गांव थनोग में पेयजल संकट कई सालों से है। करीब दो साल पहले आईपीएच विभाग के माध्यम से एक पेयजल योजना स्वीकृत करवाई गई थी। जिसके तहत गाडाघराट से टिकराजान जा रही मुख्य पेयजल लाइन से आनी पंचायत के अपर थनोग से निचला थनोग को एक पेयजल लाइन जोड़ी जानी थी। इस योजना में करीब 120 पाइप बिछाए जाने थे। करीब 20 परिवारों के 120 से ज्यादा लोगों को लाभ मिलना था। लेकिन 2 साल पहले काम शुरू होने के बाद करीब 70 पाइप जोड़ दिए गए और बाकि का कार्य अधूरा छोड़ दिया गया था। गुलाब ठाकुर का कहना है कि उन्होंने आईपीएच विभाग को कई बार गुहार लगाई। शिकायत को जनमंच में ले जाने को भी विभागीय अधिकारियों को आगाह किया। उन्होंने गत वर्ष नवम्बर माह में आनी उपमण्डल के दलाश में आयोजित हुए जनमंच में भी समस्या को ले जाने का मन बनाया था, लेकिन विभाग को जानकारी मिलते ही उन्होंने गुलाब ठाकुर से मामला ना उठाने और इसे तुरन्त काम शुरू कर सुलझा लिए जाने का वादा किया था। जनमंच बीता लेकिन विभाग की तरफ से काम शुरु नहीं किया गया। इसी बीच गुलाब ठाकुर को प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत मोबाइल एप्लीकेशन और टॉल फ्री नम्बर 1100 जानकारी मिली। गुलाब ने इसे मोबाइल में डाऊनलोड किया और 31 जनवरी को इसमें अपनी शिकायत दर्ज कर दी। शिकायत दर्ज होते ही एक माह के भीतर मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का असर दिखा। शिकायत दर्ज होने के सिर्फ एक माह में ही दो सालों से लंबित पड़ी उनकी शिकायत का निवारण हो गया है। विभागधिकारियों ने उस समस्या पर युद्घस्तर पर काम करते हुए सभी पाइपों को जोड़ दिया है। इस कार्रवाई के बाद निचला थनोग के लोगों को घर द्वार पर पेयजल की सुविधा मिल गई है। इस त्वरित कार्यवाही पर गुलाब ठाकुर ने मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार का आभार जताया है। गुलाब ठाकुर का मानना है कि यह मोबाइल एप्प और टॉल फ्री नंबर प्रदेश की उन सभी लोगों के लिए वरदान है जिनकी शिकायतों, समस्याओं पर गौर नहीं किया जाता है और उन्हें जानबूझकर लंबित रखा जाता है। गुलाब ठाकुर का ये भी कहना है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा शुरु की गई इस योजना से लोगों को त्वरित समाधान प्राप्त हो रहा है, लोग इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

क्या है सेवा संकल्प योजना

प्रदेश सरकार जनता की शिकायतों एवं समस्याओं के निवारण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना लांच की है। इसके तहत प्रदेशवासी टॉल फ्री नंबर 1100 डायल कर अपनी शिकायत एवं समस्या दर्ज करवा सकते हैं। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना मोबाइल एप्लीकेशन डाऊनलोड कर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। शिकायत दर्ज होते ही मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में तैनात कर्मचारी उसे संबंधित विभाग के अधिकारी को भेज देगा। सभी अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से समस्या का निवारण करना पड़ता है। योजना के तहत दर्ज शिकायतों और समस्याओं का मुख्यमंत्री और मंत्री स्वंय फीडबैक लेते हैं। सरकार का हर संभव प्रयास है कि योजना के तहत समाधान शीध्र हो और जवाबदेही भी सुनिश्चित हो।


Mar 14 2020 7:42PM
Problm solve in month
Source: Punjab E Paper

Leave a comment