डॉ. बी.आर.अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल सायंसिज में दाखिले इस साल से - सोनी

admission start in dr. br ambedkar state institute of medical sciences from this year

डॉ. बी.आर.अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल सायंसिज में दाखिले इस साल से - सोनी

मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी द्वारा डॉ.बी. आर. अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सायंसिज के निर्माण कामों की प्रक्रिया की समीक्षा 

अधिकारियों को निर्माण कामों और माहिर डाक्टरों की भर्ती सम्बन्धी प्रक्रिया तेज करने की सख्त हिदायतें

मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान विभाग की 07 लैबों ने अब तक करीब 70 लाख टैस्ट किये

Punjab E News:पंजाब सरकार की तरफ से मेडिकल शिक्षा के विकास के लिए प्रयास लगातार जारी हैं, जिनकी लड़ी के अंतर्गत मोहाली के डॉ. बी. आर. अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ  मेडिकल सायंसिज में दाखिले इस साल शुरू हो जाएंगे। इन विचारों का प्रगटावा मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी की तरफ से डॉ. बी. आर. अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ  मेडिकल सायंसिज के निर्माण कामों की समीक्षा के लिए अलग-अलग अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान किया गया।

        इस मौके पर उन्होंने निर्माण कामों सम्बन्धी प्रक्रिया की प्रगति तेज न होने का नोटिस लेते हुये अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कामों सम्बन्धी नक्शे, खास करके दाखिला गेट और पार्किंगज के नक्शे हफ्ते के अंदर अंदर फाईनल करके टैंडर प्रक्रिया के लिए लोक निर्माण विभाग को भेजे जाएँ। उन्होंने साथ ही लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी सख्त हिदायतें की कि बिना किसी देरी के सारी प्रक्रिया पूरी करके निर्माण कार्य करवाए जाने पर इमारतों का निर्माण एक साल के अंदर अंदर पूरा किया जाना यकीनी बनाया जाये।

        मैडीकल कालेज के लिए जरुरी माहिर डाक्टरों की भर्ती प्रक्रिया जल्दी से जल्दी मुकम्मल करने की सख्त हिदायतें करते हुए मेडिकल शिक्षा मंत्री ने कहा कि एन.एम.सी. की टीम के दौरे से पहले स्टाफ, अस्पताल के बैड, मशीनें, प्रारंभिक ढांचा आदि सभी जरूरी शर्तें पूरी की जाएँ जिससे इस सैशन में निर्विघ्न क्लासों शुरू हों।

         मीटिंग के बाद मीडिया के साथ बातचीत के दौरान श्री सोनी ने बताया कि डॉ. बी. आर. अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सायंसिज 500 बैडों का है और 300 बैडों का अस्पताल पहले ही यहाँ चल रहा है और 200 बैड इसमें और बढ़ाए जाने हैं, जो जल्द ही बढ़ा दिए जाएंगे। ब्लैक फंगस के बारे पूछे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह बीमारी पुरानी है, परन्तु कोरोना के कारण इसका प्रभाव जरूर बढ़ा है।  पंजाब सरकार की तरफ से इसके मुकाबले के लिए सभी जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोना सम्बन्धी भी पंजाब में करीब 400 बैड खाली हैं और पंजाब में ऑक्सीजन सम्बन्धी कोई दिक्कत नहीं है।

         कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से डिप्टी कमिशनरों को यह हिदायतें की गई हैं कि जो भी अस्पताल नियमों का उल्लंघन करता है, उसके खिलाफ सख्त करवाई की जाये और विभिन्न जगहों पर यह कार्यवाही हुई भी है। उन्होंने बताया कि विभाग की 7 लैबें हैं और अब तक करीब 70 लाख टैस्ट इन लैबों की तरफ से किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई प्राईवेट अस्पताल या लैब कोई टैस्ट नतीजों में या निर्धारित रेटों में गड़बड़ करता है तो तत्काल अधिकारियों के ध्यान में लाया जाये जिससे उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सके।

          सोनी ने कहा कि लोगों में वैक्सीन लगाने के बाद बड़े स्तर पर जागरूकता आई है, परन्तु वैक्सीन की कमी पूरे देश में देखने को मिल रही है। इसके बावजूद पंजाब सरकार दिन-रात एक करके राज्य के लोगों को अधिक से अधिक वैक्सीन मुहैया करवाने के लिए यत्नशील है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से कोरोना सम्बन्धी टेस्टिंग बढ़ाई गई है। रोजमर्रा के करीब 50 हजार टैस्ट किये जा रहे हैं और सरकार के प्रयासों के परिणामस्वरूप कोरोना के मामले अब घटने भी शुरू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना का तीसरा फेज़ आए चाहे न आए परन्तु सरकार की तरफ से अपनी तैयारियाँ पूरी की जा रही हैं।

        उन्होंने पंजाब निवासियों से अपील की कि वह कोरोना से बचाव सम्बन्धी सभी सावधानियां और पंजाब सरकार की तरफ से जारी हिदायतों की पालना कर यकीनी बनाएं।

        इस मौके पर सलाहकार, स्वास्थ्य एवं मेडिकल शिक्षा पंजाब डॉ. के. के. तलवाड़, बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हैल्थ सायंसिज के उप कुलपति डा. राज बहादुर, प्रमुख सचिव मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान, डी. के. तिवारी, डायरैक्टर मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान, डा. सुजाता शर्मा, डायरकैटर प्रिंसिपल डॉ. बी. आर.अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सायंसिज, डा. भवनीत भारती, चीफ आर्कीटैक्ट पंजाब मिस सपना, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज)  आशिका जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


May 28 2021 5:03PM
admission start in dr. br ambedkar state institute of medical sciences from this year
Source: Punjab E News

Leave a comment