अफगान महिलाओं, लड़कियों के अधिकारों पर हो रहे हैं हमले :संयुक्त राष्ट्र

attacks on the rights of afghan women, girls united nations

अफगान महिलाओं, लड़कियों के अधिकारों पर हो रहे हैं हमले :संयुक्त राष्ट्र

Punjab E News (Nisha Panjalia):मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा है कि अफगान महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर हमला हो रहा है। उन्हें विश्व निकाय के समर्थन और एकजुटता की पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है। वहीं एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को एक बयान में, OCHA ने कहा कि युद्धग्रस्त देश में लड़कियां और महिलाएं बुनियादी अधिकारों से वंचित हैं। मानवीय संगठनों को भोजन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, आजीविका के अवसर और सुरक्षा सेवाएं प्रदान करके सहायता बढ़ाने का लक्ष्य रखना चाहिए। 

उधर OCHA के अनुसार अफगानिस्तान में 11.8 मिलियन महिलाओं और लड़कियों को तत्काल मानवीय सहायता की आवश्यकता है। बीते बुधवार को काबुल में महिला कार्यकर्ताओं की एक सभा के बाद संयुक्त राष्ट्र का यह बयान आया। OCHA के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि आरोप निराधार और गलत हैं। इसके साथ ही मुजाहिद ने एक ट्वीट में कहा कि जब से तालिबान ने पिछले अगस्त में अफगानिस्तान पर कब्जा किया है, महिलाओं सहित सभी के अधिकारों की रक्षा की गई है।

बता दें की गुरुवार को ह्यूमन राइट्स वॉच की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से अफगानिस्तान की आर्थिक और मानवीय स्थिति खराब हो गई है और महिलाएं और बच्चे इस स्थिति का सबसे बड़ा शिकार हैं। रिपोर्ट में अफगान पत्रकारों और कार्यकर्ताओं को तालिबान द्वारा गिरफ्तार किए जाने और धमकी देने पर भी चिंता व्यक्त की गई है।


2022-01-14 19:36:00.000
attacks on the rights of afghan women, girls united nations
Source: Punjab E News

Latest post

Political News

Crime News