केंद्र सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, धान और बाजरे पर बढ़ाया MSP

central govt increased msp on paddy & millet

केंद्र सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, धान और बाजरे पर बढ़ाया MSP

Punjab E News:मोदी सरकार ने आज खरीफ सामान्य धान के Minimum Support Price (MSP) में 72 रुपए प्रति क्विंटल तथा बाजरे की कीमत में एक सौ रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि करने की बुधवार को घोषणा की है। वहीं PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रि परिषद की बैठक में खरीफ फसलों के MSP बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। सरकार ने दलहनों, तिलहनों, मक्का और कुछ अन्य फसलों के MSP में भी वृद्धि करने का निर्णय किया है। बता दें की कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बाद में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सामान्य धान का MSP 1868 रुपए से बढ़ाकर 1940 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। दूसरी ओर बाजरे का MSP 2150 रुपए से बढक़र 2250 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री तोमर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों पर 50% तक MSP  बढ़ाने का फैसला किया है। 

हालांकि केंद्र सरकार ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले MSP में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी तिल में की गई है। इसके बाद तुअर और उड़द  आते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पिछले 7 साल से किसानों के हित में फैसले ले रही है और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए चर्चा करने के लिए हर वक्त तैयार है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी के तहत 3.61 लाख मकानों के निर्माण के लिए 708 प्रस्तावों को मंजूरी भी दी है। 

उधर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि योजना के तहत Central Sanctioning and Monitoring Committee (CSMC) की 54 वीं बैठक में इन प्रस्तावों को अनुमोदित किया गया। बता दें की इस बैठक में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 


Jun 9 2021 5:42PM
central govt increased msp on paddy & millet
Source: Punjab E News

Leave a comment