पूर्ण लॉकडाउन से पहले राज्य सरकार लोगों की घरेलू जरूरतों को पूरा करे : आप

complete lockdown

पूर्ण लॉकडाउन से पहले राज्य सरकार लोगों की घरेलू जरूरतों को पूरा करे : आप

पंजाब सरकार सुनिश्चित करे कि कोई व्यक्ति बिना दवाई और बिना अन्न के न रहे - भगवंत मान

सरकार जरूरी सामानों की कालाबाजारी को रोकने के लिए उचित कदम उठाए

Punjab E News :-  आम आदमी पार्टी ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मांग की है कि वे संभावित लॉकडाउन से पहले राज्य के लोगों की घरेलू जरूरतों को पूरा करने की व्यवस्था करे और जरूरतमंद व गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करे। आप ने कहा कि पार्टी संभावित तालाबंदी के दौरान पंजाब सरकार और लोगों को हर संभव सहयोग देगी।

      आप के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार कोरोना महामारी के प्रभाव को देखते हुए राज्य में पूर्ण तालाबंदी की तैयारी कर रही है। लेकिन सवाल यह है कि क्या सरकार ने तालाबंदी के दौरान पंजाब के लोगों को होने वाली समस्याओं का हल ढूंढ लिया है? क्या लोगों की घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं?

      उन्होंने कहा, तालाबंदी के दौरान लोगों के कारोबार बंद हो जाएंगे। कारखानों और कंपनियों के कर्मचारियों व श्रमिकों को अपनी नौकरी खोनी पड़ सकती है। इससे गरीब लोगों को अपना परिवार चलाना मुश्किल हो जाएगा। पहले ही, पिछले एक साल के दौरान तालाबंदी से राज्य में हर परिवार को भारी आर्थिक नुकसान हुआ, जिससे अभी तक लोग उबर नहीं पाए हैं। उन्होंने मांग की कि पंजाब सरकार को व्यवस्था करनी चाहिए ताकि तालाबंदी के दौरान कोई भी परिवार भूखा न रहे और आम बीमारियों के इलाज के लिए आवश्यक दवाएँ भी उपलब्ध हो सके।

      उन्होंने कहा कि गेहूं के खेत का काम पूरा होने वाला है और धान बोने का समय आने वाला है। ऐसी स्थिति में, प्रवासी श्रमिक वापस चले जाते यदि उनके पास पैसा या भोजन नहीं होता है। लेकिन अब तालाबंदी के कारण, प्रवासी श्रमिक अपने संबंधित राज्यों में वापस नहीं लौट पाएंगे। इसलिए, प्रवासी श्रमिकों को आवास और भोजन प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है।

      यह मांग करते हुए कि जिस तरह दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने गरीब मजदूरों, टैक्सी और ऑटो चालकों को 5,000 रुपये की सहायता प्रदान की है, पंजाब सरकार को भी उसी तर्ज पर सहायता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तालाबंदी के कारण दवाओं खाद्य पदार्थों और रसोई गैस का काला बाजार शुरू हो गया है। इसे रोकने के लिए सरकार आवश्यक कदम उठाए।


May 3 2021 5:59PM
complete lockdown
Source: Punjab E News

Leave a comment