Corona के मद्देनजर छात्रों को practical परीक्षा में मिलेंगी सुविधा, CBSE बोर्ड ने लॉन्च किया 'e-exam' पोर्टल

e-exam portal

Corona के मद्देनजर छात्रों को practical परीक्षा में मिलेंगी सुविधा, CBSE बोर्ड ने लॉन्च किया 'e-exam' पोर्टल

Punjab E News:शिक्षा मंत्रालय की ओर से उन राज्यों पर में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों पर खास नजर रखी जाएगी जहां Corona संक्रमण तेजी से फैल रहा है। छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर राज्य सरकारों के साथ सघन चर्चा की जाएगी। उधर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इन हालात में CBSE बोर्ड के साथ Corona प्रभावित क्षेत्रों के छात्रों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने की योजना बनाने में जुटा है। हालांकि मंत्रालय की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि बोर्ड परीक्षा और practical परीक्षा रद्द नहीं किए जाएंगे।

दूसरी ओर CBSE बोर्ड के सचिव Anurag Tripathi ने शनिवार को  जानकारी देते हुए कहा कि 10 वीं और 12वीं का कोई परीक्षार्थी यदि  corona positive होता है या फिर उसके परिवार के सदस्य जैसे माता, पिता  corona positive पाए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में अगर छात्र practical exam में अनुपस्थित होता है तो ऐसे छात्रों के लिए फिर से practical exam आयोजित की जाएंगी। हालांकि practical exam को 11 जून की समय सीमा के भीतर ही पूरा करवाना होगा।

बता दें की CBSE के डायरेक्टर एकेडमिक डॉ जोसेफ इमैनुएल ने स्कूलों के प्रम़ुख को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि CBSE ने 9वीं से 12वीं तक प्रश्न पत्रों के कुछ नमूने उपलब्ध कराए गए हैं। इसे CBSE की website पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है। डॉ जोसेफ ने स्कूल प्रमुखों से कहा है कि स्कूल प्रशासन आधिकारिक website पर उपलब्ध पाठ्यक्रम को साझा कर लें। इसके साथ ही 10वीं 12वीं परीक्षा की डेट शीट, प्रैक्टिकल, परीक्षा केंद्र और शिकायतों व अन्य सभी जानकारी के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है।


Apr 3 2021 2:38PM
e-exam portal
Source: Punjab E News

Leave a comment