चुनाव आयोग का ऐलान,नए उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को होंगे चुनाव

elections for the post of vice president will be held on august 6

चुनाव आयोग का ऐलान,नए उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को होंगे चुनाव

Punjab E News (Nisha Panjalia):भारत के अगले उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव 6 अगस्त को मतदान कराया जाएगा और मतों की गिनती उसी दिन होगी। निर्वाचन आयोग ने बुधवार को यह घोषणा की। उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य भाग लेते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सदस्य भी शामिल होते हैं। वहीं चुनाव में BJP-led NDA को स्पष्टबढ़त मिलती दिख रही है। एम. वेंकैया नायडू के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए अधिसूचना 5 जुलाई को जारी होगी और 19 जुलाई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 

Election Commission (EC) के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी और 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतों की गिनती मतदान वाले दिन यानी 6 अगस्त को ही होगी। बता दें की उपराष्ट्रपति नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वहीं उपराष्ट्रपति पदेन राज्यसभा के सभापति होते हैं। आयोग के अनुसार उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों के कुल 788 सदस्य शामिल होते हैं। सभी मतदाता संसद के दोनों सदनों के सदस्य हैं, इसलिए प्रत्येक सांसद के वोट का मूल्य एक समान होगा। यह चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार होता है। इसमें गुप्त मतदान होता है और इस चुनाव में खुले मतदान की कोई अवधारणा नहीं है। आयोग ने आगाह किया कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव में किसी भी परिस्थिति में किसी को भी मतपत्र दिखाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

इसके साथ ही आयोग ने कहा कि राजनीतिक दल मतदान को लेकर अपने सांसदों को व्हिप नहीं जारी कर सकते हैं। किसी उम्मीदवार के नामांकन पत्र में कम से कम 20 प्रस्तावक और 20 अनुमोदक होने चाहिए। कोई मतदाता किसी एक ही उम्मीदवार के प्रस्तावक या समर्थक हो सकते हैं। उम्मीदवार अधिकतम 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं और चुनाव के लिए जमानत राशि 15,000 रुपए है।

बता दें की राष्ट्रपति चुनाव में कई स्थानों पर मतदान होता है और निर्वाचित विधायक वहां मतदान करते हैं, लेकिन उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान संसद भवन में होता है। 


2022-06-30 11:40:00.000
elections for the post of vice president will be held on august 6
Source: Punjab E News

Latest post

Political News

Crime News