पंजाब के बाद अब हरियाणा सरकार ने भी बढ़ाया गन्ने का दाम,जानें नए रेट्स

haryana govt has also increased the price of sugarcane

पंजाब के बाद अब हरियाणा सरकार ने भी बढ़ाया गन्ने का दाम,जानें नए रेट्स

Punjab E News:नए तीन कृषि कानूनों पर चल रही सियासत के बीच केंद्र सरकार द्वारा रबी फसलों का minimum support price (MSP) बढ़ाने के बाद अब हरियाणा सरकार ने गन्ना किसानों को भी बड़ी राहत दी है। वहीं प्रति क्विंटल गन्ने के दाम 12 रुपये बढ़ाए गए हैं। अब अगेती किस्म के गन्ने के लिए किसानों को 362 रुपये प्रति क्विंटल और सामान्य किस्म के गन्ने के लिए 355 रुपये प्रति क्विंटल मिलेंगे। बता दें की इससे सरकारी खजाने से किसानों को करीब 100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान होगा।

दूसरी ओर पड़ोसी राज्य पंजाब और उत्तर प्रदेश ने चुनावी साल के चलते हाल ही में गन्ने के रेट बढ़ाए हैं, जिसके बाद प्रदेश सरकार पर भी गन्ने के दामाें में इजाफा करने का दबाव था। इसके साथ हरियाणा अभी तक देश में सबसे अधिक दाम दे रहा था, लेकिन पंजाब में आंदोलन के बाद वहां की सरकार ने हरियाणा के समान गन्ने के रेट कर दिए। वहीं प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में 12 रुपये प्रति क्विंटल दाम बढ़ाकर अपने यहां फिर पंजाब से ज्यादा रेट कर लिए हैं।

वहीं कृषि मंत्री जेपी दलाल की अगुवाई में हुई शुगरफेड की बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने बताया कि पिछले साल भी पेराई सत्र शुरू होने से ठीक पहले गन्ने के दाम में 10 रुपये क्विंटल की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं गन्ने का रेट देने में हरियाणा सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि इस साल भी नवंबर के पहले सप्ताह में सभी 10 सहकारी चीनी मिलों में पेराई शुरू कर दी जाएगी। इससे किसान आसानी से दूसरी फसलों की बुवाई कर सकेंगे। चूंकि पिछले साल गन्ने की अगेती किस्म 216 में बीमारी आ गई थी, जिससे चीनी की रिकवरी में 0.32% की कमी आई है। इससे समस्या से निपटने के लिए इस बार नई किस्म 15023 को तरजीह दी जा रही है, जिसकी रिकवरी 14% के आसपास होगी।


Sep 9 2021 7:02PM
haryana govt has also increased the price of sugarcane
Source: Punjab E News

Latest post

Political News

Crime News