वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 सिस्टम द्वारा एलपीयू के इंजीनियरिंग प्रोग्राम को भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में 10वां रैंक दिया

higher education world university rankings

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 सिस्टम द्वारा एलपीयू के इंजीनियरिंग प्रोग्राम को भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में 10वां रैंक दिया

Punjab E News :-  टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, जिसे दुनिया के उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए विश्व स्तर पर सबसे प्रतिष्ठित रैंकिंग में गिना जाता है, ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) को विभिन्न विषयों में भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में स्थान दिया है। इस साल 'टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग- 2022' सिस्टम में 99 देशों के हजारों विश्वविद्यालयों ने भाग लिया। इंजीनियरिंग विषय में एलपीयू को बिट्स पिलानी और कई आईआईटी के साथ स्थिति साझा करते हुए 10वें स्थान पर रखा गया है, जबकि कंप्यूटर साइंस में एलपीयू को दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय; और, अमेरिका की फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के साथ 9वीं शेयरिंग रैंक दी गई है।

   

'क्लिनिकल एंड हेल्थ' विषय में एलपीयू को भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में 8वां स्थान दिया गया है और अमेरिका के टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी और भारत के एएमयू के साथ विश्व स्तर पर साझा रैंकों में 601+ बैंड में शामिल किया गया है। इसी तरह, कनाडा के विंडसर विश्वविद्यालय और भारत के कलकत्ता विश्वविद्यालय के साथ लीग साझा कर 601-800 बैंड के लिए एलपीयू को लाइफ साइंसेज में भी 10वां स्थान मिला है। एलपीयू को 'द 2022 रैंकिंग' में भारत में ओवरआल  रूप से 37वां स्थान मिला है। बहुत कम भारतीय विश्वविद्यालय इस  रैंकिंग की विशिष्ट सूची में जगह बनाने में सक्षम हुए हैं।

     हाल ही में, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कुल मिलाकर, विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग, कॉलेजों, प्रबंधन, फार्मेसी, चिकित्सा, आदि सहित 10 विभिन्न श्रेणियों के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 की घोषणा की। एलपीयू के आर्किटेक्चर, फार्मेसी, इंजीनियरिंग, प्रबंधन और कानून सहित कई कार्यक्रम हैं जिन्हें एनआईआरएफ रैंकिंग में भी टॉप रेटेड में घोषित किया गया है ।

     विश्वविद्यालय के फैकल्टी और स्टाफ सदस्यों को संबोधित करते हुए, एलपीयू के चांसलर श्री अशोक मित्तल ने साझा करते हुए सभी को प्रेरित किया: “वास्तव में, एलपीयू में हम सभी को प्रतिष्ठित विश्व रैंकिंग प्रणाली में प्रवेश करने वाले  इस महत्वपूर्ण क्षण पर अत्यंत गर्व है। अपनी भागीदारी के पहले वर्ष के भीतर ही , एलपीयू ने न केवल देश के सैकड़ों संस्थानों को पछाड़ दिया है, बल्कि दुनिया के शीर्ष कुछ विश्वविद्यालयों के साथ एक स्थान हासिल करके दुनिया के सामने अपना संकल्प भी साबित कर दिया है।

      इस रैंकिंग प्रक्रिया को दुनिया में सबसे विविध और स्वर्ण मानक विश्वविद्यालय रैंकिंग प्रणाली माना जाता है। वास्तव में, एमएचआरडी के एनआईआरएफ 2021 सहित अग्रणी रैंकिंग एजेंसियों से पहले से ही शीर्ष रैंकिंग हासिल करने के लिए ताजा रैंकिंग प्रशंसा जोड़ते हुए  एलपीयू लगातार दुनिया और देश के होनहार विद्यार्थियों  के लिए सबसे भरोसेमंद शैक्षणिक संस्थान साबित हो रहा है।


Oct 9 2021 3:21PM
higher education world university rankings
Source: Punjab E News

Leave a comment