इस देश ने 50 हजार टन चीनी खरीदने के लिए निकाला Global tender, blacklist में भारत और इजरायल

india & israel blacklist

इस देश ने 50 हजार टन चीनी खरीदने के लिए निकाला Global tender, blacklist में भारत और इजरायल

Punjab E News:पाकिस्तान सरकार ने देश में चीनी की किल्लत खत्म करने के लिए 50 हजार टन सफेद चीनी खरीदने का Global tender जारी किया है। लेकिन इस लिस्ट से भारत को बाहर रखा गया है। वहीं पाकिस्तान सरकार के इस टेंडर पर भी खारिज होने का खतरा मंडरा रहा है। दूसरी ओर भारतीय चीनी उद्योग ने पाकिस्तान सरकार के इस फैसले को पाकिस्तान के लिए ही दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

दरअसल, पाकिस्तान की सरकारी trading company TCP ने सोमवार को 50 हजार टन चीनी खरीदने का फैसला करते हुए Global tender जारी किया है। बता दें की इस टेंडर में चीनी का आयात भारत जैसे प्रतिबंधित देशों से नहीं किया जा सकता है। यानि भारत के चीनी व्यापारी पाकिस्तान में tender नहीं भर सकते हैं। जिसे भारतीय चीनी उद्योग ने पड़ोसी देश द्वारा उठाया गया दुर्भाग्यपूर्ण कदम करार दिया गया है। 

बता दें की ये कोई पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान सरकार की तरफ से चीनी खरीदने के लिए Global tender जारी किया गया हो। इससे पहले भी 50 हजार टन चीनी खरीदने के लिए 2 बार Global tender जारी किया गया था लेकिन उस टेंडर में इतनी ज्यादा ऊंची बोली लगाई गई थी कि पाकिस्तान को दोनों tender रद्द करना पड़ा था। पाकिस्तान के लिए उतनी ज्यादा ऊंची कीमत पर चीनी खरीदना गर्दन पर बोझ साबित होगा। इस वक्त पाकिस्तान में चीनी की कीमत 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा बिक रही है और अगर पाकिस्तान ऊंचे दाम पर चीनी खरीदता है तो फिर पाकिस्तान में चीनी और महंगी हो जाएगी। लिहाजा, तीसरे ग्लोबल टेंडर से पहले पाकिस्तान दो टेंडर रद्द कर चुका है।


Apr 6 2021 2:20PM
india & israel blacklist
Source: Punjab E News

Leave a comment