United Nations ने भारत को सौंपी ECOSOC के महत्वपूर्ण निकायों की जिम्मेदारी

india get elected to united nations ecosoc bodies

United Nations ने भारत को सौंपी ECOSOC के महत्वपूर्ण निकायों की जिम्मेदारी

Punjab E News (Nisha Panjalia):United Nations Economic and Social Council ( ECOSOC ) के चार प्रमुख निकायों के लिए  भारत को चुना है। इनमें विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी आयोग भी शामिल है। ECOSOC  संयुक्त राष्ट्र चार्टर द्वारा 1945 में स्थापित संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के 6 प्रमुख अंगों में से एक है। इसमें महासभा द्वारा चुने गए संयुक्त राष्ट्र के 54 सदस्य शामिल हैं।

बता दें की संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट किया की भारत संरा ECOSOC के 4 निकायों सामाजिक विकास आयोग, गैर सरकारी संगठनों पर समिति, विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी आयोग के लिए चुना गया और राजदूत प्रीति सरन आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों की समिति के लिए फिर से चुनी गईं। वहीं संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने सभी सदस्य राष्ट्रों को शुक्रिया अदा किया।

इसके साथ ही वरिष्ठ भारतीय राजनयिक सरन को दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों की समिति पर एशिया प्रशांत सीट के लिए निर्विरोध चुना गया था। सरन का पहला चार साल का कार्यकाल एक जनवरी, 2019 को शुरू हुआ था। वह अगस्त 1982 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुई थीं। उन्होंने मास्को, ढाका, काहिरा, जिनेवा, टोरंटो और वियतनाम में भारतीय मिशनों में काम किया है और टोरंटो में भारत की महावाणिज्यदूत और वियतनाम में भारतीय राजदूत रह चुकी हैं। 


2022-04-14 11:48:00.000
india get elected to united nations ecosoc bodies
Source: Punjab E News

Latest post

Political News

Crime News