भारतीय नए कोरोना वेरिएंट के Sample टेस्ट के लिए भेज रही ब्रिटेन

india sending corona variant sample test britain

भारतीय नए कोरोना वेरिएंट के Sample टेस्ट के लिए भेज रही ब्रिटेन

Punjab E News:देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है। रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं पिछले साल आए कोरोना के केसों ने सारे रिकॉर्ड तोड़कर पीछे छोड़ दिया है। वहीं भारत में कोविड-19 वेरिएंट चिंता का कारण बन गया है। अब United Kingdom (UK) में भारतीय कोरोना वेरिएंट के सैंपल वैक्सीन टेस्ट के लिए भेजे जा रहे हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि भारतीय कोरोना वेरिएंट की वजह से ही देश में महामारी अपने पीक पर है। बता दें की हैदराबाद स्थित सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के निदेशक के पद से 3 दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुए राकेश मिश्रा ने कहा की भारत के कोरोना वायरस के सैंपल vaccine ट्रॉयल और जांच के लिए UK लंदन भेजे जा रहे हैं। वहीं असल में भी भारतीय कोरोना वायरस वेरिएंट के सैंपलों को लंदन भेजा जा रहा है, पहली शिपमेंट अगले कुछ दिनों में होनी चाहिए।

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि भारतीय कोरोना वायरस वेरिएंट अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर सहित कम से कम 17 देशों में पाया गया है। हालांकि वैज्ञानिकों ने अभी भी भारत के इस कोरोना के नए म्यूटेंट को वायरस के ट्रांसमिशन और बढ़ने के लिए जिम्मेदार नहीं मानते हैं। लेकिन उनका कहना है कि कम से कम कुछ क्षेत्रों में, जहां ये वेरिएंट पाया गया है, वहां इसी की वजह से पॉजिटिविटी रेट बढ़ी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के मुख्य मेडिकल एडवाइजर और ग्लोबल डॉक्टर एंथोनी फाउची ने कहा है कि भारत को अपने यहां के नए कोरोना वेरिएंट के सैंपल को जांच के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों को भेजना चाहिए।


May 4 2021 12:44PM
india sending corona variant sample test britain
Source: Punjab E News

Leave a comment