Tax Evasion: IT विभाग द्वारा पंजाब समेत 3 राज्यों में छापेमारी जारी

it department continue raids in 3 states including punjab

Tax Evasion: IT विभाग द्वारा पंजाब समेत 3 राज्यों में छापेमारी जारी

Punjab E News:Income Tax Department (ITD) ने 18 सितंबर को कपड़ा और फिलामेंट यार्न के निर्माण से जुड़े भारत के एक प्रमुख व्यापारिक घराने पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया था। इस कंपनी के कॉरपोरेट कार्यालय दिल्ली, पंजाब और कोलकाता में हैं। वहीं इस तलाशी अभियान के दौरान, कई आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल साक्ष्य आदि बरामद हुए हैं। बहीखाता के बाहर लेन-देन, भूमि सौदों में नकद लेन-देन,  बहीखातों में नामे हुए फर्जी खर्च, बेहिसाब नकद व्यय, प्रवेश संचालकों से ली गई आवास प्रविष्टियों के पर्याप्त साक्ष्य एकत्र किए गए हैं।

जानकारी देते हुए ITD ने कहा कि समूह ने अपने विदेशी बैंक खातों में लगभग 350 करोड़ रुपये की बेहिसाब धनराशि को बनाए रखा है। इन फंडों को टैक्स हैवन्स में शेल संस्थाओं के माध्यम से अपने व्यवसाय में वापस भेज दिया है। यद्यपि आयकर रिटर्न में अनुसूची एफए में कंपनियों और बैंक खातों के रूप में स्वामित्व/प्रबंधित विदेशी संपत्तियों का खुलासा करने की एक विशिष्ट आवश्यकता होती है, लेकिन समूह द्वारा डिपार्टमेंट को इसका खुलासा नहीं किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार साक्ष्य जुटाए गए है, कि कंपनी के खातों में फर्जी खर्च और जमीन के सौदों में नकद लेनदेन से करीब 100 करोड़ रुपये की नकदी उत्पन्न हुई थी। बता दें की तलाशी अभियान अभी भी जारी है।


Sep 21 2021 3:53PM
it department continue raids in 3 states including punjab
Source: Punjab E News

Leave a comment