भारत में जल्द आ सकती है Johnson & Johnson की सिंगल डोज वैक्सीन

johnson & johnson vaccine

भारत में जल्द आ सकती है Johnson & Johnson की सिंगल डोज वैक्सीन

Punjab E News:अमेरिका की कंपनी Johnson & Johnson की कोरोना vaccine का इस्तेमाल अमेरिका में फिर से शुरू हो गया है। बता दें कि इस कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल पर लगी रोक को हटा दिया गया है। इसके अलावा इस वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है की  जून-जुलाई तक इस सिंगल डोज वैक्सीन का आयात भारत में भी शुरू हो सकता है। अभी वैक्सीन की उत्पादन प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस चरण के पूरा होने के बाद वैक्सीन को भारत रवाना कर दिया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार भारत Johnson & Johnson के अलावा कई पश्चिमी देशों और जापान में इस्तेमाल की जा रही। वहीं इस वैक्सीन के आयात पर भी जोर दे रहा है। इनमें Pfizer,Moderna की वैक्सीन भी शामिल है। अभी तक भारत ने रूस की वैक्सीन Sputnik V को भारत में लाने का रास्ता साफ कर लिया है। वहीं बहुत जल्द Sputnik V की डोज भी लोगों को लगना शुरू हो जाएंगी। 

दूसरी ओर वैक्सीन को लेकर कंपनी ने कई दावे कि जैसे अगर इसकी एक डोज जो व्यक्ति लगवा लेगा तो भले ही उसको 28 दिन के बाद फिर से कोरोना हो जाए, लेकिन उसे अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी का कहना है कि इस वैक्सीन को शून्य से 20 डिग्री के बीच 2 साल के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि इस वैक्सीन का प्रभाव 66% और अमेरिका में 72% तक पाया गया है।


Apr 26 2021 2:16PM
johnson & johnson vaccine
Source: Punjab E News

Leave a comment