प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना को लागू करने में जि़ला रूपनगर देशभर में सबसे आगे, नरेन्द्र सिंह तोमर ने दिया अवार्ड

kisan samman nidhi yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना को लागू करने में जि़ला रूपनगर देशभर में सबसे आगे, नरेन्द्र सिंह तोमर ने दिया अवार्ड
डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को इस शानदार उपलब्धि के लिए दी बधाई

Punjab E News:-  जि़ला रूपनगर ने पंजाब राज्य का नाम रौशन करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के मामले में पूरे देश में से पहला स्थान हासिल किया है। केंद्र सरकार द्वारा इस सम्बन्धी पुरस्कार वितरण समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया और जिसमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जि़ला रूपनगर को पहला स्थान हासिल करने के लिए सम्मान चिह्न और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया।
        यह खुलासा सोनाली गिरी, डिप्टी कमिश्नर ने आज यहाँ जारी प्रैस बयान में किया। उन्होंने बताया कि यह अवार्ड डॉ. सुखदेव सिंह सिद्धू, डायरैक्टर एग्रीकल्चरल, पंजाब और डॉ. अवतार सिंह ने जि़ला प्रशासन की ओर से प्राप्त किया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना का विवरण देते हुए उन्होंने कहा कि यह एक सरकारी योजना है जो रजिस्टर्ड लाभार्थीयों को तीन हज़ार रुपए की तीन किस्तों में 6,000 रुपए सालाना सब्सिडी देती है। स्कीम के अनुसार, सभी छोटे और सीमांत किसान न्यूनतम आय सहायता के तौर पर प्रति वर्ष 6,000 रुपए तक प्राप्त करेंगे। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जि़ला रूपनगर ने देश के बाकी सभी जिलों की तुलना में सबसे अधिक किसानों के आधार कार्ड प्रमाणीकरण की श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है और आधार कार्ड प्रमाणीकरण के बाद जिला रूपनगर ने सबसे अधिक किसानों को इस योजना के अंतर्गत 6000 रुपए तक की सहायता राशि प्रदान करवाई है। डिप्टी कमिश्नर ने इस शानदार प्राप्ति के लिए मुख्य कृषि अफ़सर रूपनगर की टीम को बधाई दी।
         रूपनगर के बाद, हरियाणा के कुरूक्षेत्र और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर ने इस पैरामीटर की ‘अन्य राज्यों’ श्रेणी में क्रमवार दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। ‘पूर्वोत्तर / पहाड़ी क्षेत्र ’ की श्रेणी में लाहौल और स्पिति (हिमाचल प्रदेश) पहले स्थान पर रहा जबकी ऊधम सिंह नगर (उत्तराखंड) ने दूसरा स्थान हासिल किया।

Feb 24 2021 9:13PM
kisan samman nidhi yojana
Source: Punjab E News

Leave a comment