NHRC स्थापना दिवस:PM मोदी ने कहा-भारत ने पूरी दुनिया को दिखाया अधिकार और अहिंसा का रास्ता

national human rights commission 28th foundation day

NHRC स्थापना दिवस:PM मोदी ने कहा-भारत ने पूरी दुनिया को दिखाया अधिकार और अहिंसा का रास्ता

Punjab E News:PM नरेंद्र मोदी ने आज 28वें National Human Rights Commission (NHRC) के स्थापना दिवस कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और NHRC के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरुण कुमार मिश्रा भी मौजूद रहे। वहीं PM मोदी ने संबोधन में कहा कि भारत के लिए मानवाधिकारों की प्रेरणा का, मानवाधिकार के मूल्यों का बहुत बड़ा स्रोत आज़ादी के लिए हमारा आंदोलन, हमारा इतिहास है। हमने सदियों तक अपने अधिकारों के लिए संघर्ष किया। एक राष्ट्र के रूप में, एक समाज के रूप में अन्याय-अत्याचार का प्रतिरोध किया। एक ऐसे समय में जब पूरी दुनिया विश्व युद्ध की हिंसा में झुलस रही थी, भारत ने पूरे विश्व को ‘अधिकार और अहिंसा’ का मार्ग सुझाया।

मोदी ने कहा कि दशकों से मुस्लिम महिलाएं 3 तलाक के खिलाफ कानून की मांग कर रही थीं। हमने ट्रिपल तलाक के खिलाफ कानून बनाकर, मुस्लिम महिलाओं को नया अधिकार दिया है। भारत ने इसी कोरोना काल में गरीबों, असहायों, बुजुर्गों को सीधे उनके खाते में आर्थिक सहायता दी है। प्रवासी श्रमिकों के लिए One Nation One Ration Card की सुविधा भी शुरू की गई है, ताकि वो देश में कहीं भी जाएं, उन्हें राशन के लिए भटकना न पड़े। 

उन्होंने ने कहा कि आज महिलाओं के लिए काम के अनेक सेक्टर्स को खोला गया है, वो 24 घंटे सुरक्षा के साथ काम कर सकें, इसे सुनिश्चित किया जा रहा है। वहीं दुनिया के बड़े-बड़े देश ऐसा नहीं कर पा रहे लेकिन भारत आज career women को 26 हफ्ते की paid maternity leave दे रहा है। इसके साथ ही मानवाधिकार का बहुत ज्यादा हनन तब होता है जब उसे राजनीतिक रंग से देखा जाता है,  राजनीतिक नफा-नुकसान के तराजू से तौला जाता है। इस तरह का selective व्यवहार, लोकतंत्र के लिए भी उतना ही नुकसानदायक होता है।


Oct 12 2021 12:43PM
national human rights commission 28th foundation day
Source: Punjab E News

Leave a comment