पंजाब में विद्यार्थियों की पढ़ाई के नुकसान को रोकने के लिए डी.डी. पंजाबी पर 5 मई से ऑनलाइन कक्षाएं लगाने की मंज़ूरी

online classes on DD punjabi

पंजाब में विद्यार्थियों की पढ़ाई के नुकसान को रोकने के लिए डी.डी. पंजाबी पर 5 मई से ऑनलाइन कक्षाएं लगाने की मंज़ूरी

विभाग और अध्यापकों का पिछले साल का तज़ुर्बा विद्यार्थियों के लिए होगा लाभप्रद-कृष्ण कुमार

Punjab E News :- कोरोना महामारी के नतीजे के तौर पर स्कूल बंद होने के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई के नुकसान को रोकने के लिए पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने डी.डी. पंजाबी के द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं लगाने की मंज़ूरी दे दी है।

    इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब कृष्ण कुमार की देख-रेख अधीन डी.डी. पंजाबी के द्वारा तारीख़ 5 मई से अलग-अलग कक्षाओं की ऑनलाइन क्लासें शुरू हो रही हैं। इस सम्बन्धी सचिव स्कूल शिक्षा ने बताया कि कोविड-19 सम्बन्धी जारी हिदायतों के अनुसार विद्यार्थी स्कूलों में नहीं आ सकते, जिस कारण विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा देने के प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पहली कक्षा से पाँचवी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए टी.वी. पर क्लासों का समय सुबह 9 बजे से 10:40 तक रहेगा और छटी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की टी.वी. क्लासों का समय सुबह 10:40 बजे से बाद दोपहर 4 बजे तक रहेगा। इन डीडी पंजाबी पर लगाई जाने वाली क्लासों का रोज़ाना का शड्यूल विद्यार्थियों के पास एक दिन पहले ही स्कूल के प्रमुख और संबंधित अध्यापकों के द्वारा पहुँचा दिया जाएगा।

    इस सम्बन्धी सचिव स्कूल शिक्षा ने यह भी कहा कि पिछले साल जब कोरोना महामारी आई थी तो विभाग के पास ज़्यादा तैयारी नहीं थी, परन्तु फिर भी बहुत से अध्यापकों ने ऑनलाइन कक्षाएं लगाई थीं। अब विभाग के पास तज़ुर्बा भी है और अध्यापकों ने पिछले साल की मेहनत से बहुत कुछ सीखा है, जिसका फ़ायदा अब विद्यार्थियों को कई गुना अधिक होगा।

      इस सम्बन्धी जगतार सिंह डायरैक्टर राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् ने बताया कि पिछले साल भी डी डी पंजाबी पर प्री-प्राईमरी से लेकर बारहवीं कक्षाओं के 4189 लैक्चर प्रसारित किए गए थे। इसमें प्राईमरी, मिडल, हाई और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के अंग्रेज़ी, हिन्दी, गणित, पंजाबी, विज्ञान, सामाजिक शिक्षा, वैलकम लाईफ़ और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के स्ट्रीम वायज़ लैक्चर भी शामिल थे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिक्षा विभाग ने पंजाब ऐजूकेयर ऐप भी तैयार की गई है, जिसके द्वारा अध्यापकों ने अपने तैयार किए लैक्चर भी अपलोड किए हुए हैं और विद्यार्थी इससे भरपूर लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डी.डी. पंजाबी के द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं का सरकारी स्कूलों के साथ-साथ पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के साथ ऐफीलिएटेड और एसोशिएटड स्कूलों के विद्यार्थी भी लाभ उठा सकेंगे।

 इस सम्बन्धी शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इन क्लासों को लगाने के लिए विद्यार्थी डी.डी. पंजाबी के फ्री टू डिश के चैनल नंबर 22, एयरटेल डिश के चैनल नंबर 572, वीडियोकोन डी टू एच के चैनल नंबर 791, टाटा स्काई के चैनल नंबर 1949, फास्टवे के चैनल नंबर 39, डिश टी.वी. के चैनल नंबर 1169, सन डायरेक्ट के चैनल नंबर 670 और रिलायंस बिग टी.वी. के चैनल नंबर 950 पर देख सकते हैं।


May 4 2021 4:49PM
online classes on DD punjabi
Source: Punjab E News

Leave a comment