Pegasus Report में गृह मंत्री शाह इस्तीफा दें, PM मोदी की भूमिका की हो जांच- Congress

pegasus spyware issue congress demands for inquiry of pm modi role

Pegasus Report में गृह मंत्री शाह इस्तीफा दें, PM मोदी की भूमिका की हो जांच- Congress

Punjab E News:इजरायली एजेंसी ‘NSO’ के स्पाइवेयर पेगासस का उपयोग कर विपक्षी दलों, कार्यकर्ताओं और पत्रकारों के फोन की कथित जासूसी की रिपोर्ट पर कांग्रेस पार्टी ने PM नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाया और उनकी भूमिका की जांच करने की मांग की है। इसके अलावा कांग्रेस ने  कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को इस्तीफा देना चाहिए। वहीं कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने इस मुद्दे पर सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि PM मोदी डिजिटल इंडिया की बात करते हैं, लेकिन वे इसे ‘Surveillance India' बना रहे हैं।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा की PM मोदी के खिलाफ जो भी आवाज उठाने की हिम्मत करता है, उसके खिलाफ Pegasus का इस्तेमाल किया जाता है। दूसरी ओर राहुल गांधी कहते हैं कि हम BJP से नहीं डरते हैं, इसलिए उनके खिलाफ भी जासूसी हो रही है। हम लोकसभा के अंदर जोर-शोर से इस मुद्दे को उठाएंगे ।”प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी, ‘भारतीय जासूसी पार्टी’ है। उन्होंने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर आप लोकतंत्र में भरोसा करते हैं, तो गृह मंत्री अमित शाह को इस्तीफा देना चाहिए और PM मोदी की जांच होनी चाहिए।”

वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार खुद ही इजरायली स्पाइवेयर पेगासस के जरिए यह नृशंस कार्य कर रही है।” उन्होंने कहा की यह स्पाइवेयर बिना आपकी मर्जी के बिना आपके स्मार्टफोन के कैमरा, ऑडियो, आपकी बातचीत को हैक कर लेता है। आपकी बेटी, आपकी पत्नी के फोन के अंदर सरकार यह स्पाइवेयर डाल सकती है। पेगासस डालकर वो सब अब मोदी सरकार सुन सकती है। उन्होंने सवाल उठाया कि अगर यह राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं तो फिर क्या है ?

बताया जा रहा है की पत्रकारिता संबंधी पेरिस स्थित गैर-लाभकारी संस्था ‘Forbidden Stories’ एवं मानवाधिकार समूह ‘Amnesty International’ द्वारा हासिल की गई और 16 समाचार संगठनों के साथ साझा की गई 50,000 से अधिक सेलफोन नंबरों की सूची से पत्रकारों ने 50 देशों में 1,000 से अधिक ऐसे व्यक्तियों की पहचान की है, जिन्हें NSO के ग्राहकों ने संभावित निगरानी के लिए कथित तौर पर चुना है। 


Jul 19 2021 6:44PM
pegasus spyware issue congress demands for inquiry of pm modi role
Source: Punjab E News

Leave a comment