Petrol Diesel जल्द हो सकता सस्ता,टैक्स घटाने की तैयारी में Modi सरकार

petrol diesel soon cheaper tax reduction

Petrol Diesel जल्द हो सकता सस्ता,टैक्स घटाने की तैयारी में Modi सरकार

Punjab E News:Petrol, Diesel की कीमतें थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। वही कई राज्यों में तो पेट्रोल 100 रुपए के पार जा चुका है। ऐसे में अब केंद्र सरकार petrol-diesel पर  excise duty में कटौती करने का विचार कर रही है। वहीं 15 मार्च तक तेल पर टैक्स घटाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। बता दें कि पिछले 10 महीनों के दौरान कच्चे तेल के दाम में दोगुनी बढ़त ने भारत में ईंधन की कीमत में इजाफा कर दिया है, लेकिन petrol-diesel के खुदरा दाम पर आम जनता को करीब 60% तक टैक्स व ड्यूटी चुकानी पड़ रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार petrol-diesel की कीमतें कम करने पर विचार कर रही है। वित्त मंत्रालय ने कुछ राज्यों, तेल कंपनियों, पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ परामर्श शुरू किया है, ताकि उपभोक्ताओं पर टैक्स का बोझ कम करने का सबसे प्रभावी तरीका निकाला जा सके। बात करें   petrol-diesel के महंगे होने की तो सबसे बड़ा कारण टैक्स ही है। दूसरी तरफ रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी यह कह चुके हैं कि सरकारों को टैक्स में कटौती करनी चाहिए। अभी petrol-diesel की कीमत में टैक्स का हिस्सा बहुत ज्यादा होता है। पेट्रोल की कीमत में करीब 60% हिस्सा टैक्स का ही होता है। करीब 36 रुपए लीटर की लागत में आने वाला petrol दिल्ली में 91 रुपए के आसपास बिक रहा है यानी इसमें करीब 55 रुपए का टैक्स ही लग रहा है।

वहीं सोमवार को ही सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने कहा कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट को GST में लाना चाहिए। भारत में  petrol-diesel की कीमतों पर दोगुना टैक्स लगता है। केंद्र सरकार ने पिछले 12 महीनों में 2 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है। सरकार लोगों को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का फायदा देने की बजाय खुद रेवेन्यू बढ़ाने पर फोकस कर रही है।


Mar 2 2021 1:32PM
petrol diesel soon cheaper tax reduction
Source: Punjab E News

Leave a comment