PM मोदी ने "प्रधानमंत्री संग्रहालय" का किया उद्घाटन, खरीदा सबसे पहला टिकट

pm modi inaugurates prime minister museum

PM मोदी ने "प्रधानमंत्री संग्रहालय" का किया उद्घाटन, खरीदा सबसे पहला टिकट

Punjab E News (Jasvinder Kaur):प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के बाद मोदी ने सबसे पहले टिकट भी खरीदा फिर झलक लेने के लिए अंदर गए। प्रधानमंत्री संगहालय में अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों के कार्यों का प्रदर्शन होगा। वहीं पहले इसे नेहरू संग्रहालय भवन के नाम से जाना जाता था।  बता दें कि पिछले माह PM मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में नेहरू संग्रहालय को पPM म्यूजियम में तब्दील करने का फैसला किया गया था। प्रधानमंत्री संग्रहालय में महत्वपूर्ण पत्राचार, कुछ व्यक्तिगत वस्तुओं, उपहार और यादगार वस्तुएं, सम्मान, पदक, स्मारक टिकट, सिक्के आदि भी प्रदर्शित किए गए हैं।  दूरदर्शन, फिल्म डिवीजन, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउस, प्रिंट मीडिया, विदेशी समाचार एजेंसियों, विदेश मंत्रालय आदि संस्थानों के माध्यम से जानकारी एकत्र की गई।

इस संग्रहालय की खास बात यह है कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम से लेकर संविधान के निर्माण तक की कहानी यह बताएगा। इसमें बताया गया है कि कैसे हमारे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों से देश को उबारा और देश की चौतरफा प्रगति सुनिश्चित की। संग्रहालय भवन की  डिजाइन उभरते भारत की कहानी से प्रेरित है। इसे नेताओं के हाथों का आकार दिया गया है। डिजाइन में टिकाऊ और ऊर्जा संरक्षण के इंतजाम भी किए गए हैं।  

प्रधानमंत्री संग्रहालय में युवाओं को सूचना आसान और रोचक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी-आधारित संचार सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। प्रदर्शनी को अत्यधिक इंटरैक्टिव बनाने के लिए होलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी, मल्टी-टच, मल्टी-मीडिया, इंटरेक्टिव कियोस्क, कम्प्यूटरीकृत काइनेटिक मूर्तियां, स्मार्टफोन एप्लिकेशन, इंटरेक्टिव स्क्रीन आदि भी लगाई गई हैं। 


2022-04-14 12:17:00.000
pm modi inaugurates prime minister museum
Source: Punjab E News

Latest post

Political News

Crime News