PM मोदी ने दिया मीटिंग के दौरान 1500 Oxygen Plants लगाने के आदेश

pm modi ordered to set up 1500 oxygen plants during the meeting

PM मोदी ने दिया मीटिंग के दौरान 1500 Oxygen Plants लगाने के आदेश

Punjab E News:कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच केंद्र सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। वहीं देश में medical oxygen की उपलब्धता को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हाईलेवल मीटिंग की दौरान 1,500 oxygen plants लगाने का आदेश दिया। इन प्लांट्स को देश भर के अलग-अलग हिस्सों में स्थापित किया जाएगा। PM मोदी ने इस मीटिंग में अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि ये जल्दी से जल्दी काम करना सुनिश्चित कर दें। इसके साथ ही मीटिंग में PM मोदी ने हॉस्पिटल स्टाफ को oxygen plant के संचालन और रखरखाव के लिए जरूरी ट्रेनिंग दिए जाने पर भी जोर दिया।

बता दें की इन oxygen plants की फंडिंग PM Cares Fund से की जाएगी। इससे देश में 4 लाख ऑक्सीजन बेड तैयार करने में मदद मिलेगी। इस अहम मीटिंग में कहा कि हर जिले में ऐसे कुछ लोग होने चाहिए, जिन्हें ऑक्सीजन प्लांट्स के संचालन और रखरखाव के लिहाज से ट्रेनिंग दी जाए। भारत में मार्च से लेकर मई तक चली कोरोना की दूसरी लहर में बड़े पैमाने पर कोरोना के केस मिले थे। यही नहीं पहली लहर के मुकाबले इस बार ऑक्सीजन की कमी के मामले बहुत ज्यादा देखने को मिले थे। वहीं मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु समेत देश के तमाम शहरों में मेडिकल ऑक्सीजन, वेंटिलेटर बेड्स आदि तक की कमी पड़ गई थी।

उधर इस मीटिंग के दौरान अधिकारियों ने PM मोदी को बताया कि उनका देश भर में 8,000 लोगों को ट्रेनिंग देने का टारगेट है। तो कैबिनेट के फेरबदल और विस्तार के बाद नरेंद्र मोदी की ओर से कोरोना को लेकर यह पहली हाई लेवल मीटिंग थी। बता दें कि कैबिनेट फेरबदल के तहत हेल्थ मिनिस्टर डॉ.  हर्षवर्धन को हटा दिया गया है,इसके साथ ही यह जिम्मेदारी अब Mansukh Mandaviya को दी गई है।


Jul 9 2021 5:18PM
pm modi ordered to set up 1500 oxygen plants during the meeting
Source: Punjab E News

Leave a comment