राज्य में शुरू होगी तीसरी से 5वीं कक्षा के विद्यार्थियों की रेगुलर पढ़ाई

regular studies start state

राज्य में शुरू होगी तीसरी से 5वीं कक्षा के विद्यार्थियों की रेगुलर पढ़ाई

Punjab E News:हरियाणा सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए तीसरी से 5 वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी 24 फरवरी से स्कूलों में रेगुलर पढ़ाई शुरू कराने का निर्णय लिया है। स्कूलों का समय प्रात: 10 बजे से 1:30 बजे तक रहेगा। छठी से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए पहले से स्कूल खोले जा चुके हैं।

                         

इस सम्बंध में एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से स्कूल बंद होने के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित थी। वहीं अब हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि तीसरी से 5वीं कक्षा के विद्यार्थियों की नियमित पढाई शुरू कराई जाए। 

मिली जानकारी के अनुसार स्कूल में आने से पूर्व विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों का सहमति पत्र स्कूल में जमा करना होगा। जो अभिभावक ऑनलाइन पढाई जारी रखना चाहते हैं, वे इस सम्बंध में स्कूल में लिखकर दें सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर तय निर्देशों का पहले की तरह पालन करना होगा। वहीं प्रतिदिन हर विद्यार्थी और शिक्षक के शरीर का तापमान रिकॉर्ड रखना स्कूल के लिए अनिवार्य होगा। सामान्य से अधिक तापमान पाए जाने पर विद्यार्थी को स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सभी सम्बन्धित का यह डाटा स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी के साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी और उपायुक्त कार्यालय में उपलब्ध कराना होगा।

बता दें की पूरे स्कूल को 3 विंग में बांटा जाएगा। यदि किसी विंग में कोई विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उक्त विंग को 10 दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा, पूरे स्कूल को सेनेटाइज किया जाएगा। एक से अधिक विंग में विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर पूरे स्कूल को 10 दिन के लिये बंद कर दिया जाएगा। यह निर्णय प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों के साथ ही निजी स्कूलों पर भी समान रूप से लागू होगा।


Feb 23 2021 1:20PM
regular studies start state
Source: Punjab E News

Leave a comment