दिल्ली विधानसभा में मिली अंग्रेजों के जमाने की रहस्यमयी सुरंग

secret tunnel of british era found in delhi assembly

दिल्ली विधानसभा में मिली अंग्रेजों के जमाने की रहस्यमयी सुरंग

Punjab E News:दिल्ली विधानसभा में एक रहस्यमयी सुरंग का पता चला है,जो लाल किले तक जाती है। दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल का कहना है कि इस सुरंग का निर्माण कब हुआ, इसके बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इस सुरंग का इस्तेमाल अंग्रेजों द्वारा ब्रिटिश काल में स्वतंत्रता सेनानियों को ले जाने के दौरान हमले से बचने के लिए किया जाता था। बता दें की यह सुरंग 7 किमी लंबी है।

इसके साथ ही गोयल ने बताया कि हमने इस सुरंग का मुख्य द्वार ढूंढ निकाला है, लेकिन इसे आगे खोदा नहीं गया है, क्योंकि मेट्रो परियोजनाओं और सीवर स्थापना के कारण सुरंग के सभी रास्ते नष्ट हो गए हैं। वहीं हमें उम्मीद है कि सुरंग की मरम्मत का काम अगले साल 15 अगस्त तक पूरा हो जाएगा।

हालांकि उन्होंने कहा की जब मैं 1993 में विधायक बना था तो यहां एक सुरंग के मौजूद होने की अफवाह थी,जो लाल किला तक पहुंचती है। मैंने इसके बारे में जानने की कोशिश की थी,लेकिन मुझे कुछ पता नहीं चला था। उन्होंने बताया कि साल 1912 में जब देश की राजधानी कोलकाता से दिल्ली आई तो उस समय दिल्ली विधानसभा का इस्तेमाल केंद्रीय विधानसभा के रूप में भी हुआ। गौरतलब है की  1926 में इसे एक कोर्ट के रूप में तब्दील कर दिया गया। बताया जाता है कि अंगरेज स्वतंत्रता सेनानियों को कोर्ट तक लाने के लिए इस सुरंग का इस्तेमाल करते थे। 


2021-09-03 17:35:00.000
secret tunnel of british era found in delhi assembly
Source: Punjab E News

Latest post

Political News

Crime News