क्या स्कूलों की दीवारों पर पेंटिंग से स्कूल स्मार्ट बन जाता हैं - सर्वजीत माणुंके

smart schools project

क्या स्कूलों की दीवारों पर पेंटिंग से स्कूल स्मार्ट बन जाता हैं - सर्वजीत माणुंके

शिक्षा मंत्री दिल्ली सरकार से सीखें कि स्कूलों में क्रांतिकारी सुधार कैसे किए जाएं

Punjab E News :-  आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेत्री और पंजाब विधानसभा में विपक्ष की उपनेता सर्वजीत कौर माणुंके ने पंजाब की कैप्टन सरकार से पूछा है कि क्या स्कूलों की दीवारों पर पेंट करने से स्कूल स्मार्ट बन जाता है?

     माणुंके ने पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के उस दावे को झूठा बताया कि राज्य में 13,000 स्मार्ट स्कूल बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सिर्फ पुराने स्कूल भवनों को पेंट कर स्कूलों को स्मार्ट बनाने का दावा किया गया। जबकि स्मार्ट स्कूलों का निर्माण स्कूलों में आधुनिक शिक्षण तकनीकों की व्यवस्था से होता है जैसा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा प्रदान किया गया है।

     उन्होंने शिक्षा मंत्री से पूछा कि पंजाब में कितने स्कूलों में कंप्यूटर लाइब्रेरी हैं, कितने स्कूलों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम है, इंटरनेट कनेक्टिविटी कहाँ है, कितने स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे और डिजिटल स्क्रीन बोर्ड हैं? उन्होंने पूछा कि पंजाब में कितने हजार शिक्षकों को विश्व स्तरीय शिक्षण तकनीकों से  प्रशिक्षित किया गया है? शिक्षा विभाग को सरकार, स्थानीय, एनआरआई और गैर सरकारी संगठनों द्वारा किए गए योगदान के अलावा, स्कूलों पर खर्च की गई कुल राशि का खुलासा करना चाहिए।

     उन्होंने कहा कि पंजाब के कई स्कूलों की हालत बेहाल है। हजारों सरकारी स्कूली बच्चे पीने के साफ पानी, स्वच्छ शौचालय और अच्छे खेल के मैदान की मांग कर रहे हैं। स्कूलों में बच्चों के बैठने के लिए बेंच भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की भारी कमी है। जो शिक्षक हैं उन्हें शिक्षण कार्य के बाजार गैर-शैक्षणिक कार्य दिए जाते हैं। परिणामस्वरूप, राज्य भर के शिक्षक तनाव से पीडि़त हैं। आप विधायक ने कहा कि राज्य भर में टीईटी और बीएड पास लगभग 14000 बेरोजगार शिक्षक नौकरियों के लिए दिन-रात संघर्ष कर रहे है। सरकार शिक्षकों को काम पर नहीं रख रही है और हजारों शिक्षक अल्प वेतन पर काम कर रहे हैं।

      पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला, जो अपनी अपमानजनक टिप्पणियों के लिए जाने जाते हैं, को सलाह देते हुए, उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री को दिल्ली का दौरा करना चाहिए और यह सीखना चाहिए कि स्कूलों में क्रांतिकारी सुधार कैसे करें और स्मार्ट स्कूल कैसे बनाएं।


May 4 2021 7:47PM
smart schools project
Source: Punjab E News

Leave a comment