पंजाब की शान फिर बहाल करने के लिए हर कदम उठाऐंगेः मुख्यमंत्री

stepttorestore gloryofpunjab

पंजाब की शान फिर बहाल करने के लिए हर कदम उठाऐंगेः मुख्यमंत्री

राज्य के युवाओं के लिए रोज़गार के नये रास्ते खोल कर ‘नशे की सरिंजों ’ को ‘टिफ़िन बॉक्स ’ में बदलने का लिया प्रण

‘लोकमत अख़बार’ के गोल्डन जुबली समागम में की शिरकत

Punjab E News:-  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा राज्य की शान को बहाल करने के लिए हर क्षेत्र में सभी कदम उठाए जाएंगे।

    मुख्यमंत्री ने रविवार को यहाँ प्रमुख अखबार लोकमत की गोल्डन जुबली के मौके करवाए समागम के दौरान कहा कि पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए भ्रष्टाचार, बेरोज़गारी, नशे की कुरीति और प्रदूषण के ख़ात्मे के साथ-साथ रोज़गार, खेल और औद्योगिक विकास में तेज़ी लाने के लिए पूरे सहृदय यत्न किये जाएंगे।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने राज्य को बहुत बेरहमी से लूटा है जिस कारण राज्य कभी फ़ौज में अपने सूपतों के शौर्य के लिए, खेल में स्व. दारा सिंह जैसे खिलाड़ियों के खेल और मीठे पानी के लिए जाना जाता पंजाब बहुत पिछड़ गया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की लापरवाही कारण राज्य में नशे ने बहुत पैर पसारे हैं, परन्तु हमारी सरकार इन सभी कुरीतियों पर नकेल डाल कर पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाऐगी।

    मुख्यमंत्री ने रोज़गार के नये मौके पैदा करने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए कहा कि नशे के ख़ात्मे के लिए ‘ नशे की सरिंजों ’ को ‘टिफ़िन बॉक्स’ के साथ बदलने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो लाभप्रद रोज़गार से जुड़ा हो वह दफ़्तर में टिफिन बॉक्स लेकर जाता है और उसके पास नशा करने का कोई समय ही नहीं होता। मान ने कहा कि उनकी सरकार ने केवल 50 दिनों के अंदर राज्य के युवाओं को पारदर्शी, निष्पक्ष और मेरिट आधारित विधि के द्वारा सरकारी नौकरियाँ प्रदान करने सम्बन्धी प्रक्रिया को हरी झंडी दे दी है।   

    विभाजनकारी राजनीति करने वाली राजनैतिक पार्टियाँ को आड़े हाथों लेते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को बांटने वाली भद्दी चालें चलने वालों के विरुद्ध देश को एकजुट होने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की तरफ से पेश किया गया जन कल्याण और विकास आधारित एजेंडा ही विभाजनकारी राजनीति को रोकने का एकमात्र हथियार है। मान ने कहा कि अब समय आ गया है कि देश निवासियों को एकजुट होकर समाज में ऐसे सांप्रदायिक बीज बीजने वाली पार्टियों का सफाया कर देना चाहिए।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब पर राज करने वाली राजनैतिक पार्टियों ने बर्तानवी शासन के 200 सालों के मुकाबले की अपेक्षा भी पंजाब को बेरहमी से लूटा है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों ने उनकी सरकार को बड़े जनादेश के साथ सत्ता सौंप कर बहुत सम्मान दिया है और वह राज्य को फिर विकास की राह पर लाने के लिए वचनबद्ध हैं। मान ने कहा कि इस जनादेश के साथ बहुत सी जिम्मेदारियां भी जुड़ी हैं और वह खुशकिस्मत हैं कि उनको दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जैसा मार्गदर्शक मिला है जिनके पास ऐसी बड़ी जिम्मेदारियां निभाने की महारत है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने पहले ही भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन, एक विधायक एक पैंशन, धान की सीधी बुवाई करने वाले किसानों को वित्तीय सहायता जैसी अन्य अहम पहलकदमियां की हैं जो पंजाब को फिर सुरजीत करने में सहायक होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य की तरक्की और लोगों की ख़ुशहाली को यकीनी बनाने के लिए आने वाले दिनों में भी कई और फ़ैसले लिए जाएंगे। मान ने कहा कि इस नेक कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

    लोकमत अदारे को गोल्डन जुबली की बधाई देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक मूल्यों पर आधारित पत्रकारिता को बरकरार रखने के लिए अख़बार ने सराहनीय काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रैस लोकतंत्र का चौथा स्तंभ होता है और इसको ज़मीनी स्तर पर लोकतंत्र को मज़बूत करने के लिए अपना फ़र्ज़ बखूबी निभाना चाहिए। मान ने मीडिया को कुछ पार्टियों के विभाजनकारी राजनैतिक एजंडे के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए भी अपील की।

     इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, राज्य सभा मैंबर राघव चड्ढा और कई अन्य अहम हस्तियाँ भी मौजूद थी।


2022-05-08 21:03:00.000
stepttorestore gloryofpunjab
Source: Punjab E News

Latest post

Political News

Crime News