तुर्की ने लॉन्च किया पहला स्वदेशी खुफिया जहाज

turkey launches 1st indigenous intelligence ship

तुर्की ने लॉन्च किया पहला स्वदेशी खुफिया जहाज

Punjab E News (Nisha Panjalia):तुर्की के पहले खुफिया जहाज, TCG उफुक को राष्ट्रीय संसाधनों से तैयार किया गया है। उसे युद्धपोत कार्यक्रम के साथ अपनी नौसैनिक शक्ति बढ़ाने के देश के प्रयासों के तहत इस्तांबुल में सेवा में लगाया गया है। बीते शुक्रवार को इस्तांबुल शिपयार्ड में वितरण समारोह में राष्ट्रपति रेसेप तईप एदरेगन ने कहा कि जहाज को राष्ट्रीय इंजीनियरिंग क्षमताओं के साथ बनाया गया है,जिससे तुर्की दुनिया के उन 10 देशों में शामिल हो गया जो घरेलू रूप से एक युद्धपोत का डिजाइन,निर्माण और रखरखाव कर सकते हैं।

वहीं मीडिया रिपोर्टराें के मुताबिक TCG उफुक 45 दिनों के लिए निर्बाध रूप से नेविगेट करके राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरों की पहचान करेगा, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय जल और गंभीर जलवायु और समुद्री परिस्थितियां भी शामिल हैं। 

उधर तुर्की ने पहले भी एक राष्ट्रीय युद्धपोत कार्यक्रम शुरू किया था,जिसे टोही,निगरानी,प्रारंभिक चेतावनी,पनडुब्बी रोधी युद्ध,सतह से सतह और सतह से हवा में युद्ध और उभयचर संचालन उद्देश्यों के लिए कार्वेट और फ्रिगेट बनाने के लिए मिलजेम परियोजना कहा जाता है। इस परियोजना के दायरे में, जिसमें कुल 8 जहाजों का निर्माण शामिल है। तुर्की ने 4 फ्रिगेट लॉन्च किए थे। रक्षा उद्योग के प्रेसीडेंसी ने कहा कि परियोजना में स्थानीयता दर लगभग 70% तक पहुंच गई और 50 से ज्यादा स्थानीय कंपनियों को नौकरी के अवसर भी प्रदान किए गए।


Jan 15 2022 6:58PM
turkey launches 1st indigenous intelligence ship
Source: Punjab E News

Leave a comment