पंजाब

ट्रैफिक पर होगी अब पैनी नज़र, पंजाब के इन शहरों को किया जाएगा CCTV से लैस

पंजाब सरकार राज्य की ट्रैफिक व्यवस्था को अपग्रेड करने जा रही है। जिसके तहत पंजाब के प्रमुख शहरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जो यातायात पर पैनी नजर रखेंगे। इसके लिए सरकार प्रदेश में ऑनलाइन चालान सिस्टम भी लागू करने जा रही है। जब आपका चालान हो जाएगा तो आपको मोबाइल पर मैसेज मिल जाएगा। इसके लिए राज्य में 11 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। छह प्रमुख शहरों में काम शुरू हो गया है। पंजाब पुलिस ने इस प्रोजेक्ट को ट्रायल के तौर पर लुधियाना में शुरू किया है। इसके लिए लुधियाना जिले में 1400 कैमरे लगाए गए और अगर यह ट्रायल सफल रहा तो अब इसे पंजाब के अन्य शहरों में भी शुरू किया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे न सिर्फ ट्रैफिक नियम तोड़ने में मदद करेंगे बल्कि दुर्घटनाओं और अपराधों पर भी नियंत्रण लगाने में मदद करेंगे। अमरदीप सिंह रॉय, एडीजीपी (ट्रैफिक विंग पंजाब) का कहना है कि जल्द ही अन्य शहरों में भी ऑनलाइन चालान काटने की सुविधा शुरू की जाएगी।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर लोग मौके पर ही निर्धारित जुर्माना अदा कर सकेंगे। विंग ने 400 स्वाइप मशीनें खरीदी हैं। 3000 मशीनें और खरीदी जाएंगी। मशीन को संचालित करने के लिए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मोहाली में इसी साल दिसंबर से सीसीटीवी कैमरे के जरिए चालान काटने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

पहले प्रोजेक्ट में सबसे ज्यादा कैमरे लुधियाना में लगाए जा रहे हैं। लुधियाना में 1400 सीसीटीवी कैमरे लगाने की व्यवस्था की गई है. इसी तरह अमृतसर में 950, जालंधर में 850, पटियाला में 800, बठिंडा में 750, मोहाली में 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।