पंजाब

एस्मा का असर! प्रशिक्षण में शामिल नहीं होने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई के संकेत, कर्मचारियों ने कार्यालय का किया घेराव

पंजाब न्यूज़: राज्य में एस्मा लगाने को लेकर मुख्यमंत्री भगवंत मान को सरकारी अधिकारियों के बीच काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। अब सिविल सर्जन डाॅ. हरभजन सिंह ने यू विन ऐप की ट्रेनिंग में हिस्सा न लेने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के संकेत दिए हैं। इसके बाद कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स एसोसिएशन के गुस्साए सदस्यों ने सिविल सर्जन कार्यालय का घेराव किया और कहा कि सिविल सर्जन गुरदासपुर उनकी बात नहीं सुन रहे हैं और उन्हें नौकरी से निकालने की धमकी दे रहे हैं।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि वे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। उनकी ड्यूटी यू विन को अलग-अलग ब्लॉक में ट्रेनिंग देने के लिए लगाई गई थी। वे पहले से ही ओपीडी, टीबी, स्क्रीनिंग जैसे कई काम कर रहे हैं। इसके बावजूद उनसे नए काम करने के लिए प्रशिक्षण लेने को कहा जा रहा है, जो सरासर बदमाशी है।

यू विन ऐप पर कार्य वैक्सीनेटर द्वारा किया जाना है, स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार सीएचओ द्वारा 15 लक्ष्य के आधार पर कार्य किया जाता है। यदि कोई कैडर काम करने से इंकार करता है तो वह काम उस पर थोप दिया जाता है। उनकी मांग है कि उन्हें 15 इंडिकेटर्स के अलावा कोई काम न दिया जाए. उनके साथ ऐसा अन्याय नहीं होना चाहिए।

बताते चलें कि जिले में करीब 220 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी कार्यरत हैं जिनके खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिये गये हैं। बता दें कि सिविल सर्जन द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि सिविल सर्जन कार्यालय में यू विन ऐप का प्रशिक्षण कक्ष संख्या 108 रखा गया था, जिसमें सभी को उपस्थित होने का आदेश दिया गया था।