पंजाब

जे फार्म धारको को 5 लाख के मुफ़्त इलाज सहूलत पाने के लिए करना होगा ये काम

जालंधर: डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने सोमवार को कहा कि जिले के सभी ‘जे’ फॉर्म धारक किसानों को सूचीबद्ध और सरकारी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक के कैशलेस इलाज का लाभ उठाने के लिए एबी-सरबत सेहत बीमा योजना के तहत अपना नामांकन कराना होगा।

उपायुक्त ने आज यहां यह खुलासा करते हुए कहा कि वे सभी किसान जिनके पास ‘जे’ फॉर्म हैं, वे योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी घोषणाएं अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित मार्केट कमेटी के कार्यालय में जमा करानी होंगी। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों के बीमा का प्रीमियम पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा भुगतान किया जाएगा और कृषक समुदाय को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि लाभार्थी रुपये तक का इलाज करा सकते हैं। दिल के ऑपरेशन, कैंसर के इलाज, जोड़ प्रतिस्थापन और दुर्घटना के मामलों में ऑपरेशन सहित विभिन्न बीमारियों के लिए 5 लाख।

डीसी ने कहा कि लाभ लेने के इच्छुक किसान संबंधित मार्केट कमेटी कार्यालय या आढ़ती की फर्म से स्वघोषणा पत्र प्राप्त कर सकते हैं। किसानों से आवेदन प्राप्त होने के बाद, सामान्य सेवा केंद्रों द्वारा विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए बनाए गए पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, जिसके बाद पात्र किसानों को सेहत बीमा कार्ड मिलेंगे।

जिला मंडी अधिकारी अरविंदर सिंह ने आढ़तियों से उन किसानों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने को भी कहा जिनके पास जे-फॉर्म हैं लेकिन योजना के तहत नामांकित नहीं हैं।