Punjabपंजाब

पीयू यौन उत्पीड़न मामले में दोषी के खिलाफ की गई बड़ी कार्यवाई

चंडीगढ़, ब्यूरो न्यूज़ :पीएयू पैनल के फैसले में कीट विज्ञान के प्रोफेसर को दोषी पाया गया। उनका तबादला दूसरे विभाग में कर दिया गया। लगभग तीन सप्ताह पहले पीयू कीट विज्ञान विभाग के दो प्रोफेसरों पर एक छात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसके बाद मामले की जांच के लिए एक हाई पावर कमेटी का गठन किया गया था। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय द्वारा कीट विज्ञान विभाग के एक प्रोफेसर के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए गठित पावर कमेटी ने उन्हें दोषी पाया है।

हालाँकि, उसी विभाग के एक अन्य प्रोफेसर पर लगाए गए ऐसे ही आरोप साबित नहीं हो सके। इसलिए अधिकारियों ने उनके अंतरविभागीय तबादले का आदेश दिया है। आरोपी प्रोफेसर का मामला यौन अपराध समिति को सौंप दिया गया है, जो मामले की आगे जांच करेगी और आने वाले सप्ताह में कानून के अनुसार उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगी।

अतिरिक्त निदेशक संचार टी. एस. रियार ने कमेटी के फैसलों की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले की जांच के लिए बनी हाई पावर कमेटी ने एक छात्र द्वारा प्रोफेसर पर लगाए गए आरोपों की पुष्टि की है. दूसरे प्रोफेसर पर यौन शोषण के आरोप सबूतों के अभाव में साबित नहीं हो सके। हालांकि, उनके खिलाफ शिकायत पर संज्ञान लेते हुए चांसलर सतबीर सिंह गोसल ने उन्हें दूसरे विभाग में ट्रांसफर करने का आदेश दिया है। अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत प्रोफेसर को दो साल की अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया को पढ़ाने, छात्र वार्ता में भाग लेने और किसी भी सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने से रोक दिया गया है।