पंजाब

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर हर खेत तक नहरी पानी पहुंचाने की कवायद शुरू

पंजाब समाचार – राज्य के हर खेत को सिंचाई के लिए नहरी पानी उपलब्ध कराने के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर जल संसाधन विभाग नहर ढांचे को मजबूत कर रहा है और अधिक से अधिक क्षेत्र तक नहरी पानी पहुंचाने के प्रयास जारी हैं। फतेहगढ़ साहिब और लुधियाना जिले के किसानों की मजबूत मांग को पूरा करते हुए 82.65 करोड़ की लागत से खन्ना रजबाहे को पक्का किया जाएगा।

आज यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी देते हुए जल संसाधन मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बताया कि 72202 एकड़ क्षेत्र को कवर करने वाले खन्ना रजबाहे में वर्तमान में 175 क्यूसिक पानी छोड़ा जाता है और इसकी क्षमता को 251.34 क्यूसिक तक बढ़ाने की योजना है जिसके लिए यह तय हो गया है. किया जा रहा है उन्होंने आगे बताया कि खन्ना रजबाहा प्रणाली भाखड़ा मुख्य लाइन के समराला मेजर से निकलती है, जिसकी कुल लंबाई 97.48 किलोमीटर है। यह रजबाहा प्रणाली जिला फतेहगढ़ साहिब और लुधियाना के कई गांवों को संगतपुरा माइनर, कोटला माइनर, बरधाल माइनर, ललहेड़ी माइनर से जोड़ती है। , बिरकिशन माइनर और नारायणगढ़ माइनर सिंचाई प्रदान करते हैं। यह रजबहा प्रणाली कच्ची और बहुत पुरानी है और अपनी क्षमता के अनुसार पानी नहीं ले रही है।

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि इन हलकों के किसानों की मांगों पर बसीपठान के विधायक रूपिंदर सिंह हैप्पी, खन्ना के विधायक तरूणप्रीत सिंह सौंद और समराला के विधायक जगतार सिंह दयालपुरा ने विचार किया था, जिस पर विभाग ने यह निर्णय लिया है। निर्णय ताकि इन विधानसभा क्षेत्रों के गांवों को अधिक से अधिक सिंचाई सुविधा मिल सके।