Punjabपंजाब

पंजाब में नशे के ख़ात्मे के खिलाफ़ पंजाब सरकार हुई सजग, हैल्पलाइन नंबर जारी

पंजाब न्यूज़: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बड़ा ऐलान किया है। जिसमें दावा किया गया कि इस साल पंजाब में नशे के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री के आदेश पर पंजाब पुलिस ने नशे के खिलाफ जंग छेड़ दी है। पुलिस की ओर से जमीनी स्तर पर काम शुरू कर दिया गया है।

इस नशा विरोधी अभियान के तहत एसएसपी अमनित कोंडल खुद गांवों में पहुंचे. यहां ग्रामीणों से सीधे बातचीत कर नशे के खिलाफ सुझाव लिए गए। गांव के लोगों की समस्याएं सुनी गईं और नशे को मिलकर खत्म करने का संदेश दिया गया। वहीं, एक हेल्पलाइन नंबर 01628-292093 जारी किया गया यह नंबर 24 घंटे काम करेगा. इस नंबर के जरिए पुलिसकर्मी गोपनीय जानकारी के आधार पर नशा तस्करों की सूची तैयार करेंगे।

रसूलोरा गांव में नशा विरोधी सेमिनार के दौरान एसएसपी अमनित कोंडल ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नशा कोविड की तरह फैल रहा है। इससे हर वर्ग प्रभावित है। पंजाब को बर्बाद कर रहे इन नशों को जड़ से खत्म करने के लिए पुलिस का सहयोग करना चाहिए। प्रत्येक गांव में नशा विरोधी समितियां गठित की जाएं।

उन्होंने कहा कि नशा बेचने वालों की सूचना पुलिस को हेल्पलाइन नंबर पर दें। सेमिनार में मौजूद लोगों को यह डर सता रहा था कि अगर वे पुलिस को सूचना देंगे तो उनका नाम सामने आ जायेगा। इस संशय को दूर करने के लिए एसएसपी कोंडल ने सेमिनार के दौरान माइक से अपने निजी नंबर पर बात की। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी भी समय नशे से संबंधित जानकारी उनसे साझा कर सकता है। एसएसपी द्वारा निजी नंबर साझा करने के बाद लोगों का मनोबल बढ़ा और सभी ने नशे के खिलाफ जंग में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

सेमिनार के दौरान नंबरदार यूनियन नशे के खिलाफ एसएसपी अमनित कोंडल के जज्बे से काफी प्रभावित हुई। ऑल इंडिया नंबरदार एसोसिएशन के महासचिव आलमजीत सिंह चकोही ने कहा कि उनकी यूनियन किसी भी नशा तस्कर का समर्थन नहीं करेगी। नशा तस्करों की जमानत पर नंबरदार गवाही नहीं देंगे। अगर कोई नंबरदार व्यक्ति नशा तस्करों का समर्थन करेगा तो उसका बहिष्कार किया जाएगा।